तुर्की में खुदाई के दौरान मिले कंकालों से लिपटे 11 हजार साल पुराने जेवरात

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2024 - 10:39 AM (IST)

नेशनल डेस्क: तुर्की की एक आर्कियोलॉजिकल साइट पर शोधकर्ताओं को 11 हजार साल पुराने इंसानी कंकाल और उनमें  लिपटे हुए कुछ धातु, गहने-जेवरात मिले हैं। जिस जगह पर खोज हुई है उस साइट का नाम बोनकुक्लू तरला पुरातात्विक स्थल है।

चूना पत्थर या नदी के कंकड़ से बने हैं आभूषण
एक मीडिया रिपोर्ट में जांच टीम के हवाले से बताया गया है कि जिस जगह पर नवजात शिशुओं को दफन किया गया था, वहां से किसी भी तरह के गहने या जेवरात नहीं मिले हैं। इससे यह स्पष्ट हो रहा है कि उस समय बच्चों के शरीर छिदवाने की कोई परंपरा नहीं थी। आर्कियोलॉजिस्ट ने बताया कि ये सभी आभूषण हड्डियों के नाक-कान और ठुड्डी के बगल में पाए गए हैं, जो इस बात का पुख्ता सबूत है कि हजारों साल पहले से नाक और कान छिदवाने की परंपरा चलती आ रही है।

खोज में जो आभूषण मिले हैं उनमें से 85 एकदम ठीक अवस्था में है जो चूना पत्थर या नदी के कंकड़ से बनाए गए थे। शोध में यह भी पता चला कि ये आभूषण सिर्फ महिलाएं नहीं बल्कि पुरुष भी पहनते थे। खोज में शामिल डॉ. एम्मा बैसल ने बताया कि नाक कान छिदवाने की परंपरा, जो आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है वह कई साल पहले ही विकसित हो गई थी।

पहले सऊदी में मिला था खजाना
इससे पहले सऊदी अरब में भी करोड़ों डॉलर की कीमत का भंडार पिछले दिनों मिला था, जो किसी बड़े खजाने से कम नहीं है। इसी बीच मुस्लिम मुल्क की जमीन में दफन करोड़ों डॉलर के खजाने का भंडार मिला है। 25 फरवरी को सऊदी अरब की सरकार ने बताया कि तेल कंपनी अरामको को जाफुराह क्षेत्र में 15 ट्रिलियन क्यूबिक फीट गैस मिली है। इससे फायदा यह होगा कि ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। इस बात की पुष्टि सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर की।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News