हरियाणा में एच3एन2 इनफ्लुएंजा वायरस के 10 रोगी

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2023 - 07:49 PM (IST)


चंडीगढ़ ,10 मार्च - (अर्चना सेठी) हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि एच3एन2 इनफ्लुएंजा वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की पूरी तैयारियां हैं और सरकार सभी परिस्थितियों को लड़ने के लिए तैयार है। इसलिए लोगों को पैनिक होने की कोई आवश्यकता नहीं है। विज आज यहां पत्रकारों द्वारा एच3एन2 इनफ्लुएंजा वायरस से हरियाणा के जींद में हुई एक व्यक्ति की मृत्यु के संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे।


उन्होंने कहा कि हरियाणा में अभी तक एच3एन2 इनफ्लुएंजा वायरस के 10 रोगी आए हैं जिनमें से एक की मृत्यु हुई है जो जींद का रहने वाला था लेकिन उसको लंग कैंसर भी था इसलिए हमने स्वास्थ्य विभाग को लिखा है कि इसकी जांच की जाए कि उक्त रोगी की मृत्यु कैंसर से हुई है या एच3एन2 वायरस से हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार सभी परिस्थितियों से लड़ने के लिए तैयार है और हमारी तैयारी हरियाणा में पूरी है।

उल्लेखनीय है कि यह इन्फ्लुएंजा ए का सबटाइप एच3एन2 वायरस है, जिसको लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी एडवाइजरी जारी की है। इस बीमारी में रोगी को तेज बुखार, तेज सिरदर्द, शरीर में दर्द, गले में दर्द, तेज खांसी, सर्दी जुकाम फेफड़े जाम पड़ जाने जैसी परेशानियां होती हैं। भारत में एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के कुल 90 मामले हैं।  

बताया जा रहा है कि अगर इसकी चपेट में आते हैं, तो जितना हो सके आराम करें । पानी पीते रहें शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। बाहर का खाना बिल्कुल न खाएं और फ्लूड डाइट लें। इससे आराम जल्दी मिलेगा। साथ में जो लोग इससे संक्रमित हैं उनसे दूरी बनाकर रखें और हाथ को सेनेटाइज करके रखें तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

बताया जा रहा है कि एच3एन2 के लक्षण कोरोना संक्रमण जैसा ही हैं। ये दोनों ही वायरल इंफेक्‍शन हैं। ये बहुत तेजी से म्यूटेट भी होता हैं। इसलिए सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News