सेंसेक्स 157 अंक मजबूत, निफ्टी फिर 17,500 के ऊपर

punjabkesari.in Thursday, Dec 09, 2021 - 04:50 PM (IST)

मुंबई, नौ दिसंबर (भाषा) इक्विटी बेंचमार्क सेंसेक्स बृहस्पतिवार को वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी और एल एंड टी में दर्ज की गई तेजी के साथ 157 अंक चढ़ गया।
तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 157.45 अंक यानी 0.27 प्रतिशत की बढ़त के साथ 58,807.13 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, एनएसई का सूचकांक निफ्टी 47.10 अंक यानी 0.27 प्रतिशत मजबूत होकर 17,516.85 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में आईटीसी करीब पांच प्रतिशत चढ़कर सर्वाधिक लाभ में रही। इसके अलावा एल एंड टी, एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फाइनेंस और इन्फोसिस में भी तेजी रही।

दूसरी तरफ, नुकसान वाले शेयरों में एचडीएफसी बैंक, टाइटन, नेस्ले इंडिया, एनटीपीसी और पावर ग्रिड शामिल हैं।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘शुरूआती कारोबार में मुनाफावसूली से बाजार नुकसान में रहा। लेकिन बाद में वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के साथ तेजी आयी।’’
उन्होंने कहा कि निवेशकों को अमेरिका की महंगाई दर के आंकड़े की प्रतीक्षा है। इससे आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज को वापस लेने के बारे में अमेरिकी फेडरल रिजर्व के रुख का अंदाजा लग सकेगा।

एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई कंपोजिट सूचकांक, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे। वहीं जापान के निक्की में गिरावट रही।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर कारोबार के दौरान सकारात्मक रुख था।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.63 प्रतिशत फिसलकर 75.34 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News