सेंसेक्स 585 अंक लुढ़का, निफ्टी 14,600 से नीचे, लगातार पांचवें दिन गिरावट

punjabkesari.in Thursday, Mar 18, 2021 - 05:33 PM (IST)

मुंबई, 18 मार्च (भाषा) देश के शेयर बाजारों में लगातार पांचवें दिन गिरावट रही। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) के सेंसेक्स में बड़ा वजन रखने वाली इन्फोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेउ और टीसीएस जैसी कंपनियों के शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स 585 अंक लुढ़क गया।
दिन में कारोबार के दौरान 500 अंक के करीब बढ़त हासिल करने वाले बीएसई सेंसेक्स न कारोबार की समाप्ति तक पूरी बढ़त को गंवा दिया और अंत में यह पिछले दिन के मुकाबले 585.10 अंक यानी 1.17 प्रतिशत लुढ़ककर 49,216.52 अंक पर बंद हुआ।
इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सूचकांक भी 163.45 अंक यानी 1.11 प्रतिशत गिरकर 14,557.85 अंक पर बंद हुआ।
सेंसेक्स में शामिल शेयरों में एचसीएल टेक में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई। इसका शेयर मूलय चार प्रतिशत के करीब गिर गया। इसके बाद इन्फोसिस, डा. रेड्डीज लैब, टीसीएस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टेक महिन्द्रा और एनटीपीसी में भी गिरावट रही।

इसके विपरीत बढ़त पाने वाले प्रमुख शेयरों में आईटीसी, बजाज आटो, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा, मारुति और भारती एयरटेल के शेयरों में लाभ रहा।
रिलायंस सिक्युरिटीज में रणनीतिक कारोबार के प्रमुख बिनोद मोदी ने कहा, ‘‘सकारात्मक वैश्विक संकेतों के चलते बाजार में शुरुआत मजबूती के साथ हुई लेकिन देश के भीतर कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि तेज होने से निवेशकों का उत्साह जाता रहा और बाजार लगातार पांचवें दिन गिरावट में रहा।’’
उन्होंने कहा कि कोविउ- 19 के दैनिक संक्रमण के मामलों से उद्योग धंधों के कामकाज में जो सुधार का रुख आ रहा था उसको लेकर शंका बढ़ने लगी है। इससे नये आर्थिक प्रतिबंधों को लेकर चिंता बढ़ने लगी है।

अमेरिका के फेडरेल रिजर्व ने दो दिन की बैठक की समाप्ति पर बुधवार को निवेशकों को संकेत दिया कि वह 2023 तक नीतिगत ब्याज दरों के शून्य के पास बनाये रख सकता है।
अमेरिकी बाजार बुधवार को लाभ में बंद हुए।
एशियाई बाजारों में शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और सोल में बुधवार को तेजी रही। यूरोप के बाजार भारतीय समयानुसार अपराह्न मजबूती के साथ खुले।
इस बीच कच्चे तेल के वैश्विक बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव 0.40 प्रतिशत गिरकर 67.73 डालर प्रति बैरल पर बोला गया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News