पैसे न होने पर हिंदू पत्नी को दफनाना पड़ा पति

punjabkesari.in Wednesday, Sep 23, 2015 - 01:51 PM (IST)

सागर: मध्यप्रदेश के सागर जिले में हिंदू समुदाय की एक आदिवासी महिला को अपने पति के दाह संस्कार के लिए पंचायत से पैसा नहीं मिल पाने के कारण उसे मजबूरी में दफनाने का मामला सामने आया है।  ये मामला सागर मुख्यालय से आठ किलोमीटर दूर कुडारी गांव का है। मृतक थोवन आदिवासी की पत्नी सुमंत्रा ने गांव के सरपंच और सचिव से मदद ना मिलने के आरोप लगाए हैं, वहीं कलेक्टर ने घटना सामने आने पर जांच के आदेश देकर सचिव और सरपंच पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। 

मृतक के मामा भीकम सिंह ने बताया कि थोवन का परिवार लकड़ी बीनकर अपना परिवार चलाता था, लेकिन अचानक थोवन को मोतीझरा की बीमारी हो गई और चार सितंबर को उसकी मौत हो गई। सुमंत्रा ने अपनी पति की मौत के बाद गांव वालों से उसके अंतिम संस्कार के लिए पैसे मांगे, लेकिन उसे मदद नहीं मिली। इसके बाद उसने गांव के सचिव और सरपंच के पास जाकर अपना गरीबी रेखा के नीचे का कार्ड दिखाया, लेकिन उसे वहां से भी मदद नहीं मिली। हारकर अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर उसकी पत्नी ने हिन्दू रीति रिवाज के मुताबिक उसका अंतिम संस्कार ना करके अपने पति को दफना दिया। 

 मंगलवार को इस मामले का खुलासा होने के बाद गांव के सहायक सचिव अकबर खान ने कहा कि परिवार की मदद के लिए कागजात तैयार किए जा रहे हैं। जिला कलेक्टर अशोक सिंह ने इस संबंध में पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर कहा कि ऐसी स्थिति में व्यक्ति के धर्म के अनुसार अंतिम संस्कार करने के लिए दो से तीन हजार रुपए तत्काल मिलते हैं। अगर इस मामले में ऐसा नहीं हुआ तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सचिव और सरपंच पर कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए है। 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News