आज सोमवार व प्रदोष का शुभ योग, शाम को किया गया खास उपाय देगा महालाभ

punjabkesari.in Monday, Nov 23, 2015 - 09:50 AM (IST)

एक महीने में दो त्रयोदशी तिथियां आती हैं। भगवान शिव को सोमवार के अतिरिक्त ये दोनों तिथियां बहुत प्रिय हैं। आज सोमवार व प्रदोष का शुभ योग बना है। महालाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आज शाम करें खास उपाय- 

शाम को स्नान करने के बाद सफेद वस्त्र पहनें यथा संभव सफेद आसान का की इस्तेमाल करें। उत्तर की तरफ मुंह करके शिव पूजन करें। शिव के पूजन के पहले मस्तक पर चंदन अथवा भस्म का त्रिपुंड लगा लें। पूजन के पहले शिव लिंग पर जो भी चढ़ा हुआ हैं उसे साफ कर दें। सर्वप्रथम किसी पार्थिव शिवलिंग अथवा घर में विराजित पारद शिवलिंग को शुद्ध जल से स्नान कराएं। छाछ अथवा दही से रूद्राभिषेक करें। 

अब शिवलिंग का विधिवत सामर्थ्यानुसार पंचौपचार या दशोउपचार अथवा षोडशोपचार पूजन करें। श्वेत चंदन अर्पित करें। घी का तिलक लगाएं। चावल चीनी, दूध और दही अर्पित करें। तत्पश्चात कमल का फूल शिवलिंग पर अर्पित करें। तत्पश्चात बाएं हाथ में कमलगट्टे लेकर दाएं हाथ से रुद्राक्ष अथवा सफेद चंदन की माला से इस मंत्र का जाप करें। 

ॐ ह्रीं रत्नालङ्कृतसर्वाङ्गिने सर्वलोकविभूषणाय नमः शिवाय ह्रीं।।

पूजा और जाप संपूर्ण होने के बाद मुट्ठी में बंद कमलगट्टे गुलाबी कपड़े में बांधकर पोटली बना लें तथा इस इस पोटली को पूजा घर अथवा किसी सुरक्षित जगह अगले  प्रदोष तक के लिए छुपाकर रख दें। अगले प्रदोष आने पर इन कमलगट्टों को किसी प्राण प्रतिष्ठित शिवलिंग पर इसे चढा दें। इस अनुपम उपाय से आपके जीवन के हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी, सुख वैभव, आरोग्यता प्राप्त होगी। समृद्धि में वृद्धि होगी और घर संसार में खुशहाली आएगी।

आचार्य कमल नंदलाल

ईमेल: kamal.nandlal@gmail.com 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News