Sita Navami: सीता नवमी पर बन रहे हैं कई शुभ संयोग, आप भी उठाएं लाभ

punjabkesari.in Thursday, May 16, 2024 - 02:44 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sita Navami 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल सीता नवमी वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाई जाती है। इस दिन श्री राम की भार्या मां सीता का जन्म हुआ था। इस साल यह पर्व 16 मई यानी आज के दिन मनाया जा रहा है। आज की शुभ तिथि पर पूरे विधि-विधान से माता सीता की पूजा की जाएगी। कहा जाता है कि इस दिन सीता माता के साथ राम जी की पूजा करने से मन की हर इच्छा पूरी होती है। साथ ही घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। वर्ष 2024 में सीता नवमी के दिन दुर्लभ संयोग बन रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि सीता नवमी के दिन बन रहे संयोग के बारे में-

PunjabKesari Sita Navami

Sita Navami auspicious time सीता नवमी शुभ मुहूर्त
हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को सीता नवमी का पर्व मनाया जाता है। नवमी तिथि 16 मई को सुबह 06 बजकर 22 मिनट से शुरू होगी और 17 मई को सुबह 08 बजकर 48 मिनट पर समाप्त होगी। इस दिन मां सीता की पूजा के लिए शुभ समय सुबह 10 बजकर 56 मिनट से लेकर दोपहर 01 बजकर 39 मिनट तक रहेगा।

PunjabKesari Sita Navami

Many auspicious yogas are being formed on Sita Navami सीता नवमी पर बन रहे हैं कई शुभ योग
इस साल सीता नवमी पर कई दुर्लभ संयोग बन रहे हैं। सीता नवमी पर शिववास योग का निर्माण हो रहा है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती साथ में रहेंगे। माना जाता है कि इस दिन माता सीता की पूजा करने से जातक को अक्षय पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। इसके अलावा सीता नवमी वाले दिन रवि योग, ध्रुव योग और बालव करण योग का भी संयोग बन रहा है। रवि योग शाम 06 बजकर 14 मिनट से लेकर अगले दिन 17 मई को सुबह 05 बजकर 29 मिनट तक रहेगा। ध्रुव योग का संयोग सुबह 08 बजकर 23 मिनट तक है और बालव करण का योग शाम 07 बजकर 33 मिनट तक रहेगा।

PunjabKesari Sita Navami


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News