Akshaya Tritiya: ग्रह-नक्षत्रों के सुंदर मेल में आ रहा है अक्षय तृतीया पर्व, ये है पूजा का शुभ समय

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 07:04 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Akshaya Tritiya 2024: वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को सनातन धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इसे अबूझ मुहूर्त या आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। मान्यता है कि इस दिन कोई भी शुभ कार्य करने से पहले किसी ज्योतिष या पंडित की सलाह नहीं ली जाती और न ही कोई शुभ समय देखा जाता है। इस दिन बिना मुहूर्त देखे शादी-विवाह, सगाई या कोई शुभ कार्य किया जाता है तो मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है। अक्षय तृतीया पर लोग अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार सोने की खरीदारी करते हैं। इस दिन सोना खरीदना बहुत शुभ होता है। इस साल अक्षय तृतीया की शुरुआत कई शुभ संयोगों में होने वाली है। तो आइए जानते हैं कि इन शुभ योगों का क्या लाभ होगा।

PunjabKesari Akshaya Tritiya
Akshaya Tritiya Shubh Sanjog अक्षय तृतीया शुभ संयोग
ज्योतिषियों के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन शुभ और मंगलकारी सुकर्मा, गजकेसरी और शश योग का निर्माण हो रहा है। इसके अलावा भी इस दिन कई अन्य योग भी बन रहे हैं। सुकर्मा योग की शुरुआत दोपहर 12 बजकर 08 मिनट से हो रही है और इसका समापन सुबह 10 बजकर 3 मिनट पर होगा। इस रोज रवि योग भी पूरे दिन बना रहेगा।

PunjabKesari Akshaya Tritiya

रवि और सुकर्मा योग में सोना खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है। अक्षय तृतीया पर रोहिणी और मृगशिरा नक्षत्र भी बन रहे हैं, जो पूजा के लिए बहुत शुभ होते हैं। इन शुभ योगों में सोना खरीदने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। साथ ही लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है।  

PunjabKesari Akshaya Tritiya

Auspicious time for worship on Akshaya Tritiya अक्षय तृतीया के दिन पूजा हेतु शुभ समय
अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस दिन पूजा का शुभ समय सुबह 05 बजकर 33 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा। 

PunjabKesari Akshaya Tritiya


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News