ट्रंप का एशिया दौरा शुरू, मुख्य मकसद आया सामने

punjabkesari.in Saturday, Nov 04, 2017 - 02:54 PM (IST)

न्यूयॉर्कः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का 11 दिन का एशिया दौरा आज से शुरू हो गया जो 16 नवंबर तक चलेगा। इस दौरान वे जापान, साउथ कोरिया, चीन, वियतनाम और फिलीपींस जाएंगे। इस दौरे में ट्रंप का मुख्य उद्देश्य नॉर्थ कोरिया की चुनौती से निपटने के लिए डिप्लोमैटिक और स्ट्रैटजिक जमीन तैयार करना है। वे सबसे पहले जापान पहुंचेंगे।

नैशनल सिक्योरिटी एडवाइजर लेफ्टिनैंट जनरल एचआर मैकमास्टर ने कहा कि ट्रंप के पहले एशिया दौरे का मकसद पुराने सहयोगियों के साथ संबंधों को मजबूत करना और इंडिया-पैसिफिक रीजन में नए संबंध बनाना है। ट्रंप नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर खतरे को लेकर इंडिया-पैसिफिक रीजन के नेताओं से बातचीत करने आए हैं। राष्ट्रपति  बनने के बाद ट्रंप ने कई देशों के नेताओं से 43 बार फोन पर बात की है।

उन्होंने जापान, साउथ कोरिया, चीन, भारत समेत 10 देशों से बाइलेटरल चर्चा भी की है। वे 10 से ज्यादा देशों के दौरे पर भी जा चुके हैं। इस दौरे दौरान ट्रंप सबसे ज्यादा 2-2 दिन जापान और साउथ कोरिया में रहेंगे। 26 साल बाद कोई अमरीकी राष्ट्रपति इतनी लंबी एशियाई देशों की यात्रा करेगा। ट्रंप से पहले 1991 में तत्कालीन  राष्ट्रपति जॉर्ज बुश 12 दिन के एशियाई दौरे पर आए थे। वे जापान में बीमार पड़ गए थे। ट्रंप चीन के अलावा चार में से उन 2 देशों में जा रहे हैं, जिनका चीन से साउथ चाइना सी को लेकर विवाद है। चीन यह नहीं चाहेगा कि अमरीका नॉर्थ कोरिया को आतंकी घोषित करे। 
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News