राजसी ठाठ-बाठ से रहने के लिए करें न ये काम अन्यथा देवी लक्ष्मी कर देगीं कंगाल

punjabkesari.in Friday, Jul 31, 2015 - 11:45 AM (IST)

लक्ष्मी के अभाव में जीवनयापन करना असंभव है। प्रत्येक जन को चाह होती है की वह सुख-सुविधाओं से भरपूर जीवन जीएं। लक्ष्मी जितनी मुश्किल से हमारे पास आती है, हमारे द्वारा किए गए गलत कार्यों से रूष्ट होकर जल्दी ही हमारा त्याग भी कर देती है। हिंदू धर्मशाास्त्रों में बहुत से ऐसे नियम बताए गए हैं जिन्हें रोजमर्रा के जीवन में अपनाने से देवी लक्ष्मी सदा के लिए हमारे अंग-संग रहती हैं। ठाठ बाठ से रहने वाले भी कंगाल हो जाते हैं क्योंकि देवी लक्ष्मी उनसे मुंह मोड़ लेती हैं। आप भी राजसी ठाठ-बाठ से रहना चाहते हैं तो करें न ये काम अन्यथा देवी लक्ष्मी कर देगीं कंगाल।

पूर्णिमा स्पैश्ल: शाम को करें ये उपाय, धन का अपार सुख पाएं

किसी से रूपए लेते या देते समय पहले प्रणाम करें क्योंकि इसमें लक्ष्मी वास करती हैं। रूपए गिनते समय उंगली में थूक न लगाएं वॉटर स्पंज का इस्तेमाल करें।

सूर्योदय से पूर्व उठना शास्त्र सम्मत ही नहीं है बल्कि स्वास्थ्य और समृद्घि के लिए भी अच्छा है। सुबह देर तक सोने से शरीर में रोग और शोक अपना बसेरा बना लेते हैं।जहां रोग और शोक होगा वहां लक्ष्मी का बसेरा नहीं हो सकता।

रसोई में खाना बनाते और परोसते समय घर की महिला को अपने मुंह में कुछ भी भोजन नहीं चबाना चाहिए क्योंकि इससे भोजन जूठा हो जाता है। जिस घर में जूठा खाया, खिलाया या फैलाया जाता है वहां कभी बरकत और लक्ष्मी नहीं रहती।

जिस घर की महिलाएं सदैव प्रसन्न और तृप्त रहती हैं। घर के पुरूषों द्वारा उन्हें उचित मान-सम्मान दिया जाता है। उस घर में केवल लक्ष्मी ही नहीं बल्कि स्वर्ग के सुख सदैव मौजूद रहते हैं।

शास्त्रों में कहा गया है कि सुबह जल्दी उठना चाहिए और रात को जल्दी सोना चाहिए दिन में केवल बीमार व्यक्ति ही नींद व आराम कर सकते हैं अन्य लोगों के लिए शास्त्रों में इसकी मनाही है। सुबह और गोधूली के समय मैथुन नहीं करना चाहिए। इन नियमों का पालन न करने वालों के घर में आर्थिक एवं मानसिक परेशानी बनी रहती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News