भाग्य चमकाने के लिए तंत्र-मंत्रों के अतिरिक्त करें यह प्रयोग, खूब परवान चढ़ेगा इनका कमाल

punjabkesari.in Monday, Apr 18, 2016 - 09:33 AM (IST)

यूं तो यह सच है कि कर्म से भाग्य बनता-बिगड़ता है किंतु कभी-कभी कई ऐसी भी बातें होती हैं जिनसे भाग्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। भाग्य ‘सोने’ की तरह है जिस प्रकार सोने में स्वयं चमक होती है किंतु उसे चमकाने के लिए अनेक वस्तुओं का प्रयोग किया जाता है उसी प्रकार भाग्य को चमकाने में खुशबू का भी प्रयोग किया जाता है।

ज्योतिष शास्त्र में भाग्य चमकाने के लिए तंत्र-मंत्रों के अतिरिक्त रत्नों, जड़ी-बूटियों आदि का भी प्रयोग किया जाता है। अगर भाग्य साथ दे तो कर्म भी यश-समृद्धि दिलवाता है। भाग्य के साथ न देने पर कर्म भी निष्क्रिय हो जाता है। इत्र-परफ्यूम आदि खुशबुओं द्वारा भाग्य को कैसे चमकाया जाए इससे संबंधित कुछ विशिष्ट जानकारियां यहां दी जा रही हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष से लेकर मीन राशि तक बारह राशियां होती हैं। इन्हीं बारह राशियों के अंदर संसार के सभी नाम आते हैं। प्रत्येक राशि का अपना एक तत्व, अपना एक स्वरूप, अपनी एक दिशा भी होती है। इन सभी बातों को ध्यान में रख कर अगर खुशबुओं का इस्तेमाल किया जाए तो निश्चय ही भाग्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

मेष, सिंह तथा धनु राशि वालों का ‘अग्रि’ तत्व प्रमुख है। मेष राशि वालों को नींबू की खुशबू वाला परफ्यूम लगाना लाभकारी माना जाता है। इसी तरह सिंह राशि वालों के लिए चंदन, देवदार एवं अम्बर की खुशबू वाला परफ्यूम लाभकारी माना गया है। धनु राशि वालों को चंदन एवं कस्तूरी की खुशबू वाला परफ्यूम लगाना लाभदायक है। उपरोक्त प्रकार से खुशबुओं का प्रयोग करके किसी कार्य को प्रारंभ करने या किसी कार्य के लिए घर से निकलने पर सफलता मिलती है।

वृष, कन्या तथा मकर राशि वालों में ‘भूमि’ तत्व प्रमुख है। वृष राशि वालों को लिली एवं गुलाब की खुशबू वाला परफ्यूम लाभदायक माना गया है। वृष राशि वाला व्यक्ति अगर किसी कला से जुड़ा हुआ हो तो उन्हें ये परफ्यूम सफलता दिलवाते हैं। कन्या राशि वालों को चमेली का परफ्यूम तथा मेष राशि वालों के लिए वनीला एवं कस्तूरी का परफ्यूम प्रयोग करते रहने से सफलता उनके कदम चूमती है। अगर पति मीन राशि का और पत्नी कन्या राशि की है तथा दोनों में यौन संबंध संतुष्टिदायक नहीं हैं तो पति को वनीला का परफ्यूम तथा पत्नी को चमेली का परफ्यूम लगाकर शयनागार में जाना चाहिए।

मिथुन, तुला एवं कुंभ राशि वालों का वायु तत्व प्रमुख है। इनमें मिथुन राशि वालों को नींबू एवं गुलाब का परफ्यूम फायदेमंद माना जाता है। तुला राशि वाले व्यक्तियों को चंदन एवं लिली का परफ्यूम तथा कुंभ राशि वाले व्यक्तियों के लिए चंदन एवं नींबू की खुशबू वाला परफ्यूम सफलता दिलाने वाला होता है। किसी भी कार्य से घर से बाहर निकलते समय अगर इन खुशबुओं को प्रयोग करके निकलें तो सफलता अवश्य ही मिलती है।

कर्क, वृश्चिक एवं मीन राशि वालों का जल तत्व प्रमुख है। कर्क राशि वालों को गुलाब एवं लिली की खुशबू वाला परफ्यूम तथा वृश्चिक राशि वालों के लिए वनीला एवं नींबू का परफ्यूम लाभदायक माना जाता है। मीन राशि वालों को सभी प्रकार के परफ्यूम लाभकारी रहते हैं किंतु गुलाब एवं वनीला का परफ्यूम सबसे उत्तम माना जाता है।

खुशबू के विषय में ब्रह्मलीन पं. तृप्तिनारायण झा शास्त्री ने अपनी पुस्तक ‘सुगंध और भाग्य’ में लिखा है कि, ‘‘खुशबू प्रसन्नता प्रदान करने वाली वस्तु है। जब जातक के मन में खुशबू के माध्यम से प्रसन्नता रूपी उत्तेजना जागृत होती है तो मन का तनाव समाप्त हो जाता है तथा हर क्षेत्र में सफलता की राह खुल जाती है।’’ 

तनाव को असफलता का द्योतक माना जाता है, अत: राशि अनुसार परफ्यूम का प्रयोग करके सफलता प्राप्त की जा सकती है।

—आनंद कु. अनंत


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News