जम्मू कश्मीर: विश्व प्रसिद्ध स्की रिजार्ट गुलमर्ग में मौसम की पहली बर्फबारी

punjabkesari.in Saturday, Oct 24, 2015 - 06:55 PM (IST)

जम्मू कश्मीर : कश्मीर के विश्व प्रसिद्ध स्कीइंग रिजार्ट गुलमर्ग और घाटी के ऊपरी क्षेत्रों में शनिवार को मौसम की पहली बर्फ बारी हुई जबकि श्रीनगर के मैदानी क्षेत्रों में बारिश होने से ठंड बढ़ गई है। लद्दाख क्षेत्र के श्रीनगर-लेह राष्टीय राजमार्ग पर सीमावर्ती शहर कारगिल में तापमान काफी गिरने से ठंड बढ़ गई है।

इस बीच एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ अरब सागर से उत्पन्न होकर यहां पहुंच गया है। अफगानिस्तान और पाकिस्तान से होकर पहुंचा यह पश्चिमी विक्षोभ 17 मई से यहां प्रभावी रहेगा। गुलमर्ग के खुले क्षेत्र में बर्फ की चादर से ढके पेड़ और छत का दृश्य विभिन्न देशों से आए पर्यटकों को आनंदित कर रहा है। उत्तरी कश्मीर के पहाडी़ क्षेत्रों में और नियंत्रण रेखा के पास भी बर्फबारी हुई। सोनमाग, मीनमार्ग और कारगिल के ऊपरी क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट आ गई है ।

मौसम विभाग ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पूरे कश्मीर संभाग में अभी और हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। आगामी चार दिनों के दौरान रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। हालांकि पिछले दो दिन इसमें बढोत्तरी हुयी थी। श्रीनगर समेत पूरी घाटी में कोहरे के बीच सुबह लोगों को कडाके की ठंड से सामना करना पड़ा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News