क्या पाक काे करारा जवाब देने में सक्षम है भारतीय सेना?

Wednesday, Sep 28, 2016 - 10:33 AM (IST)

नई दिल्लीः उरी हमले के बाद से भारत में पाकिस्तान के खिलाफ काफी राेष है। लाेग सरकार से पाकिस्तान काे मुंह ताेड़ जवाब देने की बात कर रहे हैं। एेसे में अगर भारत-पाकिस्तान में युद्द हाेता है, ताे क्या हमारी सेना पाक काे करारा जवाब देने में सक्षम है। जब इस बारे में एक अंग्रेजी समाचार पत्र ने सशस्त्र बलों और डिफेंस रिसर्च से जुड़े कई एक्सपर्ट और सेना के कई मौजूदा और रिटायर्ड अधिकारियों से बात की, ताे अधिकतर का कहना था कि युद्ध के लिए भारत की तैयारी जरूरत से कम है।

बजट को खर्च करने में नाकाम 
इनका कहना है कि सेना को असॉल्ट राइफल, कार्बाइन और आर्टिलरी गन जैसे बेसिक आइटम्स की जरूरत है। इसके साथ ही उसे एयर डिफेंस गन और एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम्स जैसे हाई-एंड वेपन भी चाहिए। इन्हें खरीदने की प्रक्रिया में काफी देरी हो रही है। डिफेंस मिनिस्ट्री सेना के मॉडर्नाइजेशन के लिए पूरे बजट को खर्च करने में नाकाम रही है। इस वजह से 2016-17 के बजट एलोकेशन में कमी की गई थी।

सेना के मनोबल पर असर
गोला-बारूद की पर्याप्त सप्लाई नहीं होने को लेकर भी चिंता है। सेना के सूत्रों का कहना है कि सप्लाई के मौजूदा स्तर के मद्देनजर सेना कुछ दिनों तक ही दुश्मन का सामना कर सकती है। नए ऑर्डर जारी किए गए हैं, लेकिन भारत को इसके लिए बेहतर स्थिति में होना चाहिए। पिछले दो वर्षों में स्थिति में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। बहुत से वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि सैलरी और पेंशन को लेकर लगातार सरकार के साथ टकराव की वजह से सेना के मनोबल पर असर पड़ रहा है और यह स्थिति उच्च स्तरों पर भी नजर आ रही है। इसेक अलावा शीर्ष अधिकारियों की पोस्टिंग को लेकर सरकार के हस्तक्षेप से भी सेना के वरिष्ठ अधिकारी नाराज हैं। 

Advertising

Related News

''बम और बातचीत एक साथ नहीं चल सकते'', भारत-पाक वार्ता को लेकर Amit Shah का दो टूक जवाब

राहुल गांधी ने ''भारत जोड़ो यात्रा'' की दूसरी वर्षगांठ पर दिया बयान, कहा- "हमारा मकसद हर कोने में सुनाई दे प्रेम की आवाज"

Meerut News: 40 अभ्यर्थियों का मेडिकल करवाकर थमाए फर्जी ज्वाइनिंग लेटर, खुद को भारतीय सेना में हवलदार बताकर की ठगी

सड़क बनाने में खर्च 1900 करोड़ तो 8000 करोड़ का टोल TAX क्यों ? गड़करी ने दिया जवाब

भारतीय युवाओं के लिए वर्क-हॉलिडे वीजा किया शुरू, क्या ऑस्ट्रेलिया को नहीं है बाहरी आबादी बढ़ने का डर?

रीना ने अहमद को ही क्यों लिखा पत्र… यह सोची समझी साजिश! NCERT की किताब पर लव जिहाद को बढ़ावा देने का आरोप

रूसी सेना के साथ सपोर्ट स्टाफ के तौर पर काम कर रहा तेलंगाना का युवक भारत लौटा

J&K Breaking : सेना का वाहन फिर हुआ हादसे का शिकार, एक जवान शहीद, कई घायल

कांग्रेस ने पुलवामा हमले पर प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री शाह से जवाब मांगा

BJP: राहुल गांधी की करतूतों को भूल गए? नड्डा ने खरगे की चिट्ठी का दिया जवाब