राहुल गांधी ने ''भारत जोड़ो यात्रा'' की दूसरी वर्षगांठ पर दिया बयान, कहा- "हमारा मकसद हर कोने में सुनाई दे प्रेम की आवाज"

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2024 - 02:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की शुरुआत की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को इस यात्रा की महत्वपूर्णता को उजागर करते हुए कहा कि यह यात्रा यह साबित करती है कि भारतीय स्वाभाविक रूप से प्रेम करने वाले लोग हैं। उन्होंने कहा कि इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि देश के हर कोने में प्रेम की आवाज सुनाई दे।

राहुल गांधी ने कहा, “‘भारत जोड़ो यात्रा’ ने मुझे मौन की सुंदरता से परिचित कराया। मैंने उत्साही भीड़ और नारों के बीच अपने साथ मौजूद व्यक्ति पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करना और उसकी बात सुनना सीखा।” उन्होंने बताया कि इस यात्रा के दौरान और इसके बाद के दो वर्षों में, उन्होंने विभिन्न पृष्ठभूमि के हजारों भारतीयों से बात की और प्रत्येक व्यक्ति ने उन्हें कुछ नया सिखाया।

गांधी ने अपने बयान में कहा, “जब मैंने यात्रा शुरू की थी, तब कहा था कि प्रेम नफरत पर विजय प्राप्त करेगा और आशा भय पर जीत हासिल करेगी। आज हमारा मकसद एक ही है - यह सुनिश्चित करना कि भारत माता की आवाज, प्रेम की आवाज हमारे प्यारे देश के हर कोने में सुनाई दे।”

आईए जानते है यात्रा की कुछ प्रमुख बातों के बारे में...

  • शुरुआत : राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ सात सितंबर 2022 को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और 30 जनवरी 2023 को श्रीनगर में समाप्त हुई।

  • यात्रा का स्वरूप: 145 दिनों की इस यात्रा के दौरान, गांधी ने 12 जनसभाओं, 100 से अधिक नुक्कड़ सभाओं और 13 संवाददाता सम्मेलनों को संबोधित किया।

  • भागीदार: यात्रा में कई क्षेत्रीय और फिल्मी हस्तियों ने हिस्सा लिया, जैसे कमल हासन, पूजा भट्ट, रिया सेन, स्वरा भास्कर, रश्मि देसाई, आकांक्षा पुरी, और अमोल पालेकर। पूर्व सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) दीपक कपूर, पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल (सेवानिवृत्त) एल रामदास, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और पूर्व वित्त सचिव अरविंद मायाराम भी इसमें शामिल हुए।

  • विपक्षी नेताओं की भागीदारी: नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के नेता फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की महबूबा मुफ्ती, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के आदित्य ठाकरे, प्रियंका चतुर्वेदी व संजय राउत, और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (राकांपा-एसपी) की सुप्रिया सुले जैसे विपक्षी नेताओं ने भी इस यात्रा के विभिन्न पड़ावों पर भाग लिया।

राहुल गांधी ने इस अवसर पर अपनी यात्रा की सफलता और उसके प्रभाव को लेकर सकारात्मक टिप्पणी की और यह व्यक्त किया कि इस यात्रा ने भारतीय समाज की एकता और भाईचारे को प्रकट किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News