जेलेंस्की का बाइडेन से आग्रह- " Come on यार..तुम्हें मेरी पीस पार्टी में आना ही होगा"

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2024 - 07:20 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः रूस के जंग के चलते  यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से स्विट्जरलैंड में जून में होने वाले शांति शिखर सम्मेलन में भाग लेने का आग्रह किया है।  जेलेंस्की ने खासकर   राष्ट्रपति बाइडेन पर यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जोर डाला है। जेलेंस्की ने बाइडेन से  कहा  कि उनकी अनुपस्थिति पुतिन के लिए एक जीत होगी। जेलेंस्की ने आगे  कहा कि  "शांति शिखर सम्मेलन और अन्य नेताओं को   राष्ट्रपति बाइडेन की आवश्यकता है क्योंकि वे अमेरिका की प्रतिक्रिया को देखेंगे। उनकी अनुपस्थिति की पूर्ति पुतिन द्वारा की जाने वाली तालियों से ही की जाएगी, पुतिन द्वारा व्यक्तिगत रूप से खड़े होकर की जाने वाली तालियों से।" 

 

स्विट्जरलैंड में शिखर सम्मेलन नजदीक होने के कारण बाइडेन की उपस्थिति अभी भी अपुष्ट है।  शिखर सम्मेलन का उद्देश्य रूस के साथ चल रहे संघर्ष को समाप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों को मजबूत करना है।  यूक्रेन को रूस से तीव्र सैन्य दबाव का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने खार्किव में हाल ही में रूसी हवाई हमले के स्थल से एक संबोधन के दौरान सार्वजनिक अपील  में  बाइडेन और शी जिनपिंग  से  इस समिट में  शामिल होने का आह्वान किया। अपने संदेश में, उन्होंने वैश्विक नेताओं द्वारा संघर्ष से अस्थायी राहत पाने के बजाय “वास्तविक शांति” प्राप्त करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के महत्व पर जोर दिया।  

 


शिखर सम्मेलन के लिए यूक्रेन के दबाव के बावजूद, रूस ने अपने उद्देश्य के बारे में संदेह व्यक्त किया है, खासकर यह देखते हुए कि मास्को को भाग लेने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है। रूसी सूत्रों ने संकेत दिया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन युद्धविराम के लिए तैयार हैं, लेकिन अपनी शर्तों के साथ । ज़मीन पर स्थिति अनिश्चित बनी हुई है क्योंकि रूसी सेना पूर्वी मोर्चे पर लगातार बढ़ती प्रगति कर रही है। पुतिन के इस विचार के विपरीत कि वार्ता रूस को अल्टीमेटम स्वीकार करने के लिए मजबूर कर सकती है, ज़ेलेंस्की ने शांति वार्ता में अधिक से अधिक देशों को शामिल करने के महत्व पर बल दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News