Israel-Hamas War: इजरायल युद्धविराम को तैयार, बाइडेन ने बताया प्‍लान, कहा- ये हमास के लिए अंतिम मौका

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2024 - 02:43 PM (IST)

वाशिंगटनः इजरायल बंधकों की रिहाई के बदले में गाजा में नए सिरे से युद्ध विराम के लिए तैयार हो गया है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने  हमास से नए प्रस्ताव पर सहमत होने का आह्वान करते हुए कहा कि यह संघर्ष को समाप्त करने का सबसे अच्छा और अंतिम  मौका है।  बाइडेन द्वारा प्रस्तुत नया प्रस्ताव तीन चरणों में बना है, तथा पिछले प्रस्तावों से अलग है, क्योंकि तीनों चरणों में पक्षकारों के आगे बढ़ने के साथ ही युद्ध विराम जारी रहेगा। पहले चरण के दौरान, छह सप्ताह तक चलने वाले युद्ध विराम के दौरान इजरायली सेना गाजा के आबादी वाले केंद्रों से हट जाएगी तथा बुजुर्ग और महिला बंधकों को सैकड़ों फिलीस्तीनी कैदियों के बदले में दिया जाएगा।

PunjabKesari

बाइडेन ने कहा कि फिलीस्तीनी नागरिक उत्तरी गाजा सहित गाजा में वापस लौटेंगे तथा 600 ट्रक प्रतिदिन गाजा में मानवीय सहायता के लिए भेजे जाएंगे। दूसरे चरण में, हमास और इजरायल शत्रुता के स्थायी अंत की शर्तों पर बातचीत करेंगे। राष्ट्रपति ने कहा कि जब तक बातचीत जारी रहेगी, तब तक युद्ध विराम जारी रहेगा।
 तीसरे चरण में गाजा के लिए एक प्रमुख पुनर्निर्माण योजना शामिल होगी। बाइडन ने कहा कि कतर द्वारा हमास को प्रस्ताव भेजा गया है। राष्ट्रपति ने इजरायल में उन लोगों से आह्वान किया जो अनिश्चित युद्ध के लिए दबाव डाल रहे थे कि वे अपना विचार बदल लें। बाइडन ने कहा, मुझे पता है कि इजरायल में ऐसे लोग हैं जो इस योजना से सहमत नहीं होंगे और युद्ध को अनिश्चित काल तक जारी रखने का आह्वान करेंगे। कुछ लोग तो सरकार के गठबंधन में भी हैं।

PunjabKesari

जानकारी के अनुसार गाजा युद्ध में इजरायल और उग्रवादी हमास आंदोलन के बीच युद्ध विराम की व्यवस्था करने के लिए मिस्र, कतर और अन्य द्वारा मध्यस्थता की गई वार्ता बार-बार रुकी है, दोनों पक्ष प्रगति की कमी के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहराते रहे हैं। बाइडेन ने कहा कि यह युद्ध समाप्त होने और उसके बाद के दिन शुरू होने का समय है। दरअसल, चुनावी वर्ष में  बाइडेन पर गाजा संघर्ष को रोकने के लिए काफी दबाव है। यह प्रस्ताव राफा  में इजरायली घुसपैठ के हफ्तों और गाजा में मौतों और बंधकों की निरंतर कैद को लेकर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार पर देश और विदेश में नए दबाव के बाद आया है। नेतन्याहू ने शुक्रवार को कहा कि बाइडेन द्वारा युद्ध विराम योजना का खुलासा करने के बाद इजरायल ने वार्ताकारों को गाजा युद्ध विराम समझौता पेश करने के लिए अधिकृत किया था।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News