ज़कानी राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटे, रायसी का किया समर्थन

punjabkesari.in Thursday, Jun 17, 2021 - 01:38 AM (IST)

तेहरानः ईरानी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार एवं संसद के अनुसंधान केंद्र के प्रमुख अलीरेज़ा ज़कानी ने बुधवार को दौड़ से हटने की और अपना समर्थन दौड़ में आगे चल रहे इब्राहिम रायसी को देने की घोषणा की। ज़कानी राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने वाले दूसरे उम्मीदवार हैं। इससे पहले इस्फ़हान प्रांत के पूर्व गवर्नर मोहसिन मेहरालिज़ादेह ने बुधवार को अपना नाम वापसी की घोषणा की। 

आईआरआईबी ब्रॉडकास्टर ने जकानी के हवाले से कहा,‘‘ रायसी की उच्च स्वीकृति दर को देखते हुए, मैं उन्हें योग्य मानता हूं और खुद उन्हें वोट दूंगा। मुझे उम्मीद है कि उनके चुनाव से देश में गंभीर बदलाव होंगे।'' बाद में दिन में, एक अन्य रूढि़वादी उम्मीदवार एवं राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के पूर्व प्रमुख सईद जलीली ने भी रायसी के पक्ष में अपनी उम्मीदवारी वापस लेने की घोषणा की। 

राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान 18 जून को
ईरान में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान 18 जून को होगा। मौजूदा राष्ट्रपति हसन रूहानी इस पद की दौड़ में शामिल नहीं हैं क्योंकि वह अब अपना दूसरा कार्यकाल पूरा कर रहे हैं, जो ईरानी कानून के तहत अधिकतम कार्यकाल है। रियासी के अलावा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों में सेंट्रल बैंक के प्रमुख अब्दोलनासर हेम्मती, सांसद सैय्यद गाज़ीज़ादेह और ईरान की एक्सपेडिएन्सी डिस्कर्नमेंट काउंसिल के प्रमुख मोहसेन रेज़ाई शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News