चीन ने हांगकांग को पहले पुचकारा फिर ललकारा

punjabkesari.in Saturday, Jul 01, 2017 - 03:01 PM (IST)

हांगकांगः ब्रिटेन द्वारा चीन को हांगकांग लौटाए जाने की 20वीं सालगिरह के अवसर पर आयोजित एक समारोह में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पहले तो हांगकांग को  पुचकारा फिर ललकाराते कहा कि हांगकांग पहले कभी इतना स्वतंत्र नहीं था जितना आज है। साथ ही उन्होंने पेइचिंग शासन के लिए 'अनुचित चुनौतियां' खड़ी किए जाने के खिलाफ आगाह भी किया। 

हांगकांग की नई नेता कैरी लाम के शपथ समारोह के बाद शी ने एक टैलीविजन संबोधन में यह बात कही। इसी दौरान बीजिंग समर्थकों एवं विरोधियों के बीच झडपें भी हुईं। चीन समर्थक समिति द्वारा लाम का चयन किया गया है। अभी से इस निर्णय की आलोचना की जा रही है और कई लोग इसे शहर में चीन की एक कठपुतली की तैनाती बता रहे हैं। वहीं कुछ लोग लगभग 80 लाख लोगों की स्वतंत्रता पर चीन की कठोर होती पकड़ से नाराज हैं। 

शी ने आगाह करते हुए कहा कि चीन में कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार के प्राधिकार को किसी भी तरह का खतरा 'सभी हदों के पार' माना जाएगा और वह 'पूरी तरह अनुचित' होगा। चीनी राष्ट्रपति की यह प्रतिक्रिया युवा कार्यकर्ताओं के आत्मनिर्णय या हांगकांग के लिए पूर्ण स्वतंत्रता की मांग करने के बाद आई है। युवा कार्यकर्ताओं की मांग को लेकर चीन नाराज है। 

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News