कोरोना का खौफः वुहान ने पूरी 1.1 करोड़ आबादी की जांच का लिया फैसला

punjabkesari.in Tuesday, May 12, 2020 - 06:55 PM (IST)

बीजिंगः चीन के ग्राउंड जीरो शहर वुहान जहां कोरोना वायरस ने सबसे अधिक कहर मचाया था, में 35 दिन बाद संक्रमण ने फिर पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। कोरोना का केंद्र रहे वुहान शहर में 30 दिन से ज्यादा समय के बाद लॉकडाऊन खुलने के बाद कोविड-19 के 5 नए मामले सामने आने से चीनी सरकार में उथल-पुथल मच गई है। वुहान में नए केस सामने आने के बाद सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने कई अधिकारियों को खराब प्रबंधन के आरोप में बर्खास्त कर दिया है।इसके अलावा वुहान ने पूरी 1.1 करोड़ की आबादी की कोरोना जांच करने की योजना बनाई है।  एक आधिकारिक नोटिस के अनुसार  प्रत्येक जिले को 10 दिनों की समय सीमा के भीतर अपने क्षेत्राधिकार में पूरी आबादी पर न्यूक्लिक एसिड परीक्षण करने की योजना और व्यवस्था करनी चाहिए। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं था कि परीक्षण कब शुरू होगा।  

PunjabKesari

इससे एक दिन पहले रूस की सीमा पर स्थित शुलान शहर में मिले कोरोना संक्रमण के नए क्लस्टर न चीन सरकार की टेंशन बढ़ा दी थी।  सरकारी समाचार समिति शिन्हुआ के अनुसार सत्तारूढ़ चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के चांगक्विंग स्ट्रीट कार्यसमिति के सचिव झांग यूजिन सहित कई अन्य अधिकारियों को वुहान के सनमिन आवासीय समुदाय में संक्रमण के मामले सामने आने के बाद पद से हटा दिया गया है। संक्रमण के ये सभी मामले हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान के सनमिन आवासीय समुदाय में पाए गए हैं। यह इलाका चांगक्विंग के अधिकार क्षेत्र में आता है। झांग को आवासीय परिसर का सही प्रकार से प्रबंधन नहीं कर पाने की वजह से पद से हटाया गया है। इसी स्थान पर पहले संक्रमण के 20 मामले सामने आए थे।

PunjabKesari

वुहान में संक्रमण के पांच नए मामले रविवार को और एक मामला शनिवार को सामने आया। यहां 35 दिन से संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया था। डोंगशिहू जिला स्वास्थ्य ब्यूरो के निदेशक ली पिंग ने कहा कि नए मामलों के सामने आने के बाद करीब 20 हजार लोगों का न्यूक्लिक एसिड परीक्षण अलग-अलग बैच में कराया जाएगा। जिन लोगों की जांच कराई जाएगी उनमें से 5000 लोग सनमिन आवासीय समुदाय के आसपास रहने वाले हैं और अन्य 14 हजार लोग पास के बाजार दुओलुओकोउ से हैं। वुहान में 650 ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिनमें लक्षण नहीं दिख रहे हैं।

PunjabKesari

बता दें कि हुबेई प्रांत की आबादी पांच करोड़ 60 लाख से ज्यादा है और उसे वायरस का प्रसार रोकने के लिये 23 जनवरी से ही बंद कर दिया गया था। यह बंद 24 मार्च को वापस लिया गया। वुहान शहर में बंद 8 अप्रैल को हटाया गया। शहर में करीब एक करोड़ 10 लाख लोग रहते हैं। इस बीच चीन ने सभी क्षेत्रों में कोविड-19 के जोखिम के स्तर को और कम कर दिया तथा उसकी पूरी तरह रोकथाम के संकेत दिए। चीन ने कारोबार और कारखानों को खोलने के साथ ही स्थिति लगभग पूरी तरह सामान्य बताई ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News