दुनिया में कोरोना से 1.64 लाख मौतेंः USA में 24 घंटे में 1997 की गई जान, खामनेई बोले- रोजे न रखें बी

punjabkesari.in Monday, Apr 20, 2020 - 10:49 AM (IST)

वॉशिंगटन: दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1 लाख 64 हजार से ज्यादा हो गई है जबकि मामले 23 लाख 92 हजार से ऊपर पहुंच गए हैं। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित यूरोप महाद्वीप में मृतकों की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर गई है। सर्वाधिक प्रभावित देशों में अमेरिका, इटली, स्पेन, फ्रांस और ब्रिटेन हैं। अमेरिका को छोड़ दें तो बाकी चारों देश यूरोप का हिस्सा हैं। कोरना का सबसे ज्यादा कहर अमेरिका में देखा जा रहा है।

 

अमेरिका में पिछले 24 घंटों में करीब 2000 लोगों की मौत
अमेरिका में पिछले 24 घंटों में करीब 2000 लोगों की मौत हुई है जिसके बाद बीती शाम US में मरने वालों की संख्या 40,661 पहुंच गई। यह आंकड़े अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने जारी किए हैं जो कोरोना के मामलों में अपनी विशेष निगह बनाए हुए है । यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका में बीते 24 घंटों में 1997 मरीजों की मौत हुई है। इससे एक दिन पहले वहां 1891 लोगों की जान गई थी। संबंधित न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने कोरोना को लेकर कहा कि यह संक्रमण इस समय सबसे ज्यादा ताकतवर स्थिति में है। बीते बुधवार US में 2500 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। अभी तक कोरोना का सबसे ज्यादा कहर अमेरिका पर ही टूटा है। यूनिवर्सिटी के अनुसार, रविवार तक वहां कुल 759,086 लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं।अमेरिका अब तेजी से टेस्ट व इस संक्रमण से बचाव के अन्य उपायों को अपना रहा है।

 

स्पेन में पिछले 24 घंटों के दौरान 410 की मौत
स्पेन में पिछले चौबीस घंटों के दौरान 410 लोगों की मौत हुई। एक दिन पहले यह संख्या 565 थी। 22 मार्च के बाद यह पहला मौका है जब एक दिन में मृतकों की संख्या इतनी कम रही। दो अप्रैल को सर्वाधिक 950 लोगों की मौत हुई थी। देश में अब मृतकों की संख्या 20 हजार से ज्यादा हो गई है। देश में संक्रमित लोगों की संख्या दो लाख के करीब पहुंच रही है। इस बीच, प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने कहा है कि वह संसद से लॉकडाउन को नौ मई तक बढ़ाने की अपील करेंगे। हालांकि यह पहले के मुकाबले उतना कड़ा नहीं होगा।

 

रोजे ना रखें बीमार लोग : खामनेई
ईरान ने शनिवार से राजधानी तेहरान में छोटे व्यापारिक प्रतिष्ठानों को फिर से काम शुरू करने की इजाजत दे दी। लेकिन थिएटर, जिम, स्कूल और विश्वविद्यालय नहीं खोले गए हैं। देश के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्ला अली खामनेई ने बीमार लोगों को रमजान के दौरान रोजे नहीं रखने की नसीहत दी है।

 

जापान में 568 नए मामले
जापान में पिछले चौबीस घंटों के दौरान संक्रमण के 568 नए मामले सामने आए। इस तरह देश में संक्रमितों की संख्या दस हजार से ज्यादा हो गई है। 174 लोगों की मौत हो चुकी है।देश में संक्रमितों की कुल संख्या में इस साल की शुरुआत में टोक्यो के समीप पृथक किए गए क्रूज जहाज में सवार 712 अन्य लोग भी शामिल हैं, जिससे कुल संक्रमितों की संख्या 11,073 हो गई। इनमें से 174 लोगों की मौत हो चुकी है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोना वायरस के बढ़ते कहर से निपटने के लिए देश में आपातकाल की घोषणा कर दी है। यह आपातकाल छह मई तक लागू रहेगी।

 

फ्रांस के विमानवाहक पोत पर तैनात 1,000 से अधिक नाविक संक्रमित
फ्रांस के सैन्य नेतृत्व से प्राप्त आंकड़ों से पता चलता है कि देश के प्रमुख विमानवाहक पोत पर सवार आधे से अधिक नाविक कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए। यह जहाज भूमध्य सागर, उत्तर सागर और अटलांटिक महासागर से गुजरा है। नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि 'चार्ल्स डे गॉल' पर सवार 1,760 नाविकों में से 1,046 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। फ्रांस के नौसेना प्रमुख एडमिरल क्रिस्टोफ प्राजुक ने पोत पर अधिक संख्या में नाविकों की मौजूदगी को इस इस वायरस के तेजी से फैलने का कारण बताया है।  पोत पर सवार रहा एक व्यक्ति आईसीयू में है जबकि 20 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हैं। संक्रमित व्यक्तियों में दो अमेरिकी नाविक भी हैं जो पोत पर थे।

 

ऑस्ट्रेलिया ने वैश्विक प्रतिक्रिया की स्वतंत्र जांच की मांग की
ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने के विश्व स्वास्थ्य संगठन के तरीके समेत इस संकट के संबंध में दी गई वैश्विक प्रतिक्रियाओं की स्वतंत्र जांच कराने की रविवार को मांग की। विदेश मंत्री मारिसे पायने ने कहा कि देश ऐसी समीक्षा पर जोर देगा जिसके तहत चीन की शुरुआती प्रतिक्रिया की भी जांच की जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News