पीरियड्स के दौरान स्विमिंग पर लगाई रोक, तो लड़की ने क्लब को दिया ऐसे जवाब

punjabkesari.in Tuesday, Aug 23, 2016 - 12:28 PM (IST)

तबलिसी: तैराक सोफी ताबात्दजे रोज अपने घर के पास बने क्लब में स्विमिंग करने जाती थी, तभी एक दिन  उसने क्लब द्वारा लगाए नोटिस को देखा, जिस पर लिखा था- डियर लेडीज, पीरियड्स के दौरान पूल में स्विमिंग करने न जाएं। पूल की स्वच्छता अौर सफाई के कारण यह फैसला लिया गया है। सोफी ने जब ये पढ़ा तो उसे बहुत गुस्सा आया उसने क्लब खिलाफ फेसबुक पर कैंपन चलाया और उस नोटिस को फेसबुक पर पोस्ट कर दिया। सोफी की पोस्ट के बाद कई महिलाओं ने क्लब के इस नियम का विरोध किया।

सोफी ने फेसबुक पर पोस्ट किया कि क्लब के बाहर लगा यह नोटिस उसे यह बहुत भेदभावपूर्ण लग क्योंकि हम महीन में 5-6 दिन स्विमिंग नहीं कर पाएंगे। सोफी ने लिखा कि  क्लब ने पैसे तो हमसे पुरुषों के बराबर लिए हैं लेकिन स्विमिंग हम उनसे कम दिन कर पाएंगे। ''डॉक्टर भी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान स्वीमिंग करने की सलाह देते हैं।'' ''उस दौरान होने वाले दर्द में इससे राहत मिलती है। तो फिर आप कैसे हमें मना कर सकते हैं।’ आपको पता भी है कि यह कितना अपमानजनक है? यह महिलाओं के साथ भेदभाव करने जैसा है।''

सोफी के इस पोस्ट के बाद क्लब के मैनेजर ने इस विवाद पर माफी मांगी और उस नोटिस को हटा लिया। गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व रियो में स्विमिंग इवेंट में टीम की हार के बाद चीन की फू युआनहुई ने माना था कि वे बहुत तेज नहीं तैर पाई थीं क्योंकि एक दिन पहले ही उन्हें पीरियड्स शुरू हुए थे। फू युआनहुई के इस बोल्ड रिएक्शन की पूरे चीन में काफी तारीफ हुई थी। वहीं सोफी के मुताबिक महिलाओं के प्रति ऐसा व्यवहार गलत है और जो ऐसा करे हैं उनकी तरफ से यहीं मैसेज जाता है कि वे  महिलाओं के प्रति द्वे का वे भाव रखते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News