महिला ने वजन घटाने के लिए ली ऐसी डाइट, हमेशा के लिए हो गया ब्रेन डैमेज

4/15/2019 4:07:22 PM

यरुशलमः वजन घटाने के लिए कुछ लोग कम खाते हैं तो कुछ क्रैश डायट या लिक्विड डायट का सहारा लेते हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं तो ये खबर आपके लिए चौंकाने वाली है । एक महिला ने तेजी से वजन कम करने के लिए ऐसी डाइट ली कि उसका ब्रेन हमेशा के लिए डैमेज हो गया है। मामला इसराईल का है।

PunjabKesari

एक समाचार चैनल के मुताबिक यहां एक 40 साल की महिला को हाल ही में तेल अवीव के एक मेडिकल सेंटर में भर्ती कराया गया। यहां डॉक्टरों ने बताया कि महिला ने पिछले तीन हफ्तों तक केवल स्ट्रिक्ट जूस डाइट का सहारा लिया जिस कारण महिला के मस्तिष्क को काफी नुकसान हुआ है। बता दें कि, डाइट शुरू करने से पहले महिला ने अल्टरनेट थेरेपी की शुरूआत की थी। इस थेरेपी के दौरान महिला को सिर्फ जूस और पानी पीने के लिए कहा गया था।

PunjabKesari

बॉडी में नमक का असंतुलन बिगड़ने के कारण उसका वजन 40 किलो से भी कम हो गया।जांच के बाद डॉक्टरों ने बताया कि ये महिला होईपोनाट्रेमिया नामक समस्या से गुजर रही थी। इस समस्या को मेडिकल साइंस में वॉटर इंटॉक्सिनेशन के नाम से जाना जाता है। ये समस्या तब होती है जब ब्लड वैसल्स में सोडियम मात्रा कम हो जाती है। साथ ही उन लोगों को होता है जो जरूरत से ज्यादा बिना इलेक्ट्रिक घोल लिए पानी पीते हैं। डॉक्टरों ने कहा कि अब ज्यादा जूस डाइट लेने के कारण महिला का मस्तिष्क हमेशा के लिए डैमेज हो गया है।
 

PunjabKesari

फिलहाल महिला का इलाज किया जा रहा है और डॉक्टरों को डर है कि लंबे समय तक कुपोषण और अत्यधिक तरल सेवन से महिला को स्थायी मस्तिष्क क्षति हो सकती है, लेकिन वे केवल तब ही जान पाएंगे जब उसकी स्थिति स्थिर हो जाएगी। मीडिया ने उस कारण का कोई उल्लेख नहीं किया है जिसके लिए महिला ने तरल आहार को अपनाया था। ऐसे पोषण आहार को कभी-कभी 'डिटॉक्स' या वजन कम करने के लिए एक तेज तरीके के रूप में अपनाया जाता है। बता दें कि, वर्तमान में इसराईल में वैकल्पिक चिकित्सा अनियंत्रित है, इसलिए कोई भी खुद को एक विशेषज्ञ घोषित कर सकता है और धन के लिए निजी परामर्श दे सकता है।


Tanuja

Related News