बिल गेट्स ने बनाया खास प्लान, सेक्‍स की मदद से होगा इस जानलेवा बीमारी का खात्‍मा

punjabkesari.in Sunday, Jun 24, 2018 - 04:31 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः हमेशा के लिए मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों को मारने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने एक खास प्लान तैयार किया है। इस प्लान के मुताबिक, ऐसे मच्छर तैयार किए जाएंगे जो मादा मच्छरों के साथ सेक्स करेंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 27 करोड़ में तैयार होने वाले इस प्रोजेक्ट के तहत ऐसे मच्छर बनाए जाएंगे जो मादा मच्छरों के साथ सेक्स करेंगे, जिसके बाद दोनों की मौत हो जाएगी।

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबरे के मुताबिक, साल 2020 तक ऑक्सीटेक के ऐसे किलर सेक्स मच्छर ट्रायल के लिए तैयार हो जाएंगे, जो दूसरे मच्छरों के साथ सेक्स करेंगे और फिर दोनों की मौत हो जाएगी। इंग्लैंड की कंपनी ऑक्सीटेक नए मच्छरों को तैयार करेगी। इन नए मच्छरों को फ्रेंडली मच्छर नाम दिया गया है। मच्छरों के काटने से जानलेवा मलेरिया बीमारी फैलती है। अब मच्छरों का ये नया रूप तैयार होने के बाद इस बीमारी से राहत मिल सकेगी।

बिल गेट्स, बिल एंड मिलिंडा फाउंडेशन को ये फंड देंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि एक जनरेशन के भीतर ही मलेरिया की बीमारी का खात्मा किया जा सकेगा। तैयार किए जाने वाले नए मच्छरों में ऐसे जीन होंगे जो सीमित समय में ही मच्छरों को खत्म कर देंगे। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, जीन में बदलाव के लिए नए नर मच्छर तैयार किए जाएंगे। मादा मच्छर ही काटते हैं। इस प्लान के तहत जीन परिवर्तित नर मच्छर इंसानों के लिए सुरक्षित होंगे। फ्रेंड्स ऑफ अर्थ नाम की चैरिटी संस्था ने नए मच्छर बनाने के प्रयासों के लिए ऑक्सीटेक कंपनी की आलोचना की है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News