असांजे के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट बरकरार

punjabkesari.in Saturday, Sep 17, 2016 - 01:36 PM (IST)

स्टॉकहोम: स्वीडन की एक अपीली अदालत ने 2010 में बलात्कार के आरोप के सिलसिले में विकीलीक्स के संस्थापक जुलियन असांजे की गिरफ्तारी के लिए जारी एक वारंट आज बरकरार रखा और इसे खारिज कर देने के उनका अनुरोध ठुकरा दिया।अदालत ने एक बयान में कहा कि असांजेेेे ‘‘गैर मौजूदगी में हिरासत में हैं।’’

अदालत ने कहा कि वह ‘‘निचली जिला अदालत के आकलन से सहमत है कि जुलियन असांजे अभी भी बलात्कार को लेकर संदिग्ध है और इसका खतरा है कि वह कानूनी कार्यवाहियों या जुर्माना से भागेंगे।’’ स्वीडन को प्रत्यर्पित किए जाने के विरूद्ध ब्रिटेन में अपने सभी कानूनी विकल्पों से थक-हार जाने के बाद 45 वर्षीय आस्ट्रेलियाई नागरिक असांजे शरण की मांग करते हुए लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में जून 2012 से हैं ।  

असांजे ने बलात्कार के आरोप में पूछताछ के लिए स्टॉकहोम जाने से इंकार कर दिया है क्योंकि उन्हें डर है कि स्वीडन उन्हें विकीलीक्स रिलीज के सिलसिले में अमरीका के हवाले कर देगा। विकीलीक्स ने अफगानिस्तान और इराक युद्ध पर 5 लाख से अधिक गोपनीय सैन्य फाइलें रिलीज कर दी थी। असांजे ने बलात्कार के आरोप से इंकार किया है। यह आठवीं बार है कि यूरोपीय गिरफ्तारी वारंट स्वीडन की अदालत में परखा गया है। सभी फैसले उनके खिलाफ गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News