संयुक्त राष्ट्र का बयान: हम नस्ली आधार पर होने वाले हमले और हिंसा भड़काने के खिलाफ

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 02:41 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय पर हुए हमलों के बीच संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने नस्ली आधार पर होने वाली किसी भी हिंसा या हमले के खिलाफ अपने विचार व्यक्त किए हैं। महासचिव के उप प्रवक्ता फरहान हक ने बृहस्पतिवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र यह सुनिश्चित करना चाहता है कि बांग्लादेश में हाल के दिनों में हुई हिंसा पर नियंत्रण पाया जाए। हम नस्लीय आधार पर किसी भी तरह के हमले या हिंसा भड़काने के खिलाफ हैं।"

बांग्लादेश में हाल की हिंसा के दौरान कई हिंदू मंदिरों, घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचाया गया है और दो हिंदू नेताओं की हत्या कर दी गई है। यह हिंसा तब शुरू हुई जब प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दिया और देश छोड़कर भारत चली गईं।

संयुक्त राष्ट्र के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ दिलाए जाने की प्रक्रिया पर संयुक्त राष्ट्र की आशा है। हम शांति बहाली के किसी भी संकेत को सकारात्मक मानते हैं।"

जब हक से पूछा गया कि क्या महासचिव गुतारेस ने यूनुस को बधाई दी है या उनसे फोन पर बात की है, तो उन्होंने कहा कि गुतारेस ने यूनुस से संपर्क नहीं किया है। हालांकि, बांग्लादेश में संयुक्त राष्ट्र की स्थानीय समन्वयक ग्विन लुईस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुई थीं। संयुक्त राष्ट्र की टीम सक्रिय रूप से यह सुनिश्चित कर रही है कि जमीन पर शांति बहाल हो।

अंत में हक ने कहा कि बांग्लादेश में हुई हत्याओं की जांच में शामिल होने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने जो अनुरोध किया है। उसे ध्यान में रखा जाएगा और कोई भी औपचारिक अनुरोध प्राप्त होने पर संयुक्त राष्ट्र उस पर गौर करेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News