See More

इजरायल रिपोर्ट का दावा: कोरोना वायरस के इलाज के लिए तैयार किया वैक्सीन, जल्द करेंगे घोषणा

2020-03-12T19:12:37.127

जेरूसलम: कोरोना वायरस दिन प्रतिदिन भयानक रुप लेता जा रहा है। इसकी चपेट में दुनिया के आधे से ज्यादा देश आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को इस बीमारी को 'महामारी' घोषित कर दिया। इजराइली मीडिया रिपोर्ट कि मानें तो इजराइल के वैज्ञानिक आने वाले दिनों में यह घोषणा करने वाले है कि उन्होंने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक वैक्सीन बना लिया है। इजरायल के इंस्टीट्यूट फॉर बॉयोलोजिकल रिसर्च से जुड़े सूत्रों ने  इस वैक्सीन के विकसित करने का यह दावा किया है। लेकिन इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने इससे इंकार किया है।

PunjabKesari

रिपोर्ट में चिकित्सा सूत्रों ने बताया कि कोरोना वायरस के जैविक तंत्र एवं गुण के बारे में समझने के लिए वैज्ञानिकों ने सफलता हासिल की है। इसके साथ ही वह उपचार क्षमताओं, प्रतिरोधक दवाओं एवं वैक्सीन बनाने में सफल हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार वैक्सीन के विकास की प्रक्रिया को अभी कई परीक्षणों एव प्रयोगशालाओं से गुजरना है। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन कारगर है और इसे जानने में वैज्ञानिकों को अभी कई महीने लग सकते हैं।

PunjabKesari

दावे को रक्षा मंत्रालय ने किया खारिज
हालांकि इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन खोजने या परीक्षण किट विकसित करने के लिए जैविक संस्थान के प्रयासों में कोई सफलता नहीं मिली है। संस्थान एक व्यवस्थित कार्य योजना के तहत काम करता है और उसके कार्यों में समय लगता है। यदि कुछ ऐसा होगा तो इस बारे में सूचित किया जाएगा।

PunjabKesari

'वैज्ञानिक इस पर काम कर रहे हैं'
मंत्रालय ने कहा कि जैविक संस्थान एक विश्व-प्रसिद्ध अनुसंधान और विकास एजेंसी है। यह अनुभवी शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों पर बहुत ज्ञान और अवसंरचना के साथ निर्भर करता है। अब संस्थान में 50 से अधिक अनुभवी वैज्ञानिक काम कर रहे हैं जो शोध और वायरस के लिए एक चिकित्सा उपाय विकसित कर रहे हैं।


Author

rajesh kumar

Related News