अमेरिका के टेक्सास में दिल दहलाने वाला मंजर, एक ट्रक में मिलीं 40 से ज्यादा लोगों की लाशें

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 09:09 AM (IST)

इंटरनेशनल अमेरिका के दक्षिण-पश्चिम टेक्सास के सैन एंटोनियो में सोमवार को एक ट्रैक्टर-ट्रेलर के अंदर कम से कम 46 लोग मृत मिले और 16 अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस घटना के प्रवासियों की तस्करी से जुड़े होने की आशंका है। पुलिस प्रमुख विलियम मैकमैनस ने बताया कि शाम करीब 6 बजे मदद के लिए चीख-पुकार सुनकर घटनास्थल पर मौजूद शहर के एक कर्मी को स्थिति का अंदाजा हुआ। अधिकारी ट्रैक्टर-ट्रेलर के पास पहुंचा, तो उसने उसके बाहर जमीन पर एक शव देखा।

 

 दमकल विभाग के प्रमुख चार्ल्स हुड ने बताया कि प्रचंड गर्मी की वजह से बीमार पड़े जिन 16 लोगों को अस्पतालों भर्ती कराया गया है, उनमें से 12 वयस्क और चार बच्चे हैं। मरीजों का शरीर तप रहा था और ट्रेलर में पानी बिल्कुल नहीं था। पिछले कुछ दशकों में मैक्सिको से अमेरिकी सीमा पार करने के प्रयास में मारे गए हजारों लोगों की घटना में यह सबसे घातक त्रासदी हो सकती है।

 

 

भीषण गर्मी से जान जाने की आशंका
इतनी बड़ी संख्या में लोगों की मौत की वजह फिलहाल साफ नहीं है। हालांकि माना जा रहा है कि गर्मी और भीषण उमस से ऐसा हो सकता है। सैन एंटोनियो इन दिनों भीषण गर्मी का सामना कर रहा है। यहां सोमवार को तापमान 103 डिग्री फ़ारेनहाइट (39.4 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंच गया था। यह जगह मैक्सिको की सीमा से करीब 250 किमी दूर है।

 

इसी महीने की शुरुआत में यूएस बॉर्डर पेट्रोल ने रिकॉर्ड तोड़ तापमान के बीच रेगिस्तानी सीमा पार करने की कोशिश कर रहे प्रवासियों को अपनी जान जोखिम में नहीं डालने की चेतावनी दी थी। इससे पहले जुलाई 2017 में सैन एंटोनियो पुलिस द्वारा वॉल-मार्ट पार्किंग में खोजे गए ट्रैक्टर-ट्रेलर में 10  प्रवासियों के शव मिले थे। इस मामले में ट्रक के ड्राइवर जेम्स मैथ्यू ब्रैडली जूनियर को तस्करी अभियान में उसकी भूमिका के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। 2003 में सैन एंटोनियो के दक्षिण-पूर्व में एक ट्रक में 19 प्रवासी मिले थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News