अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा का आरोप- रूस कर रहा कोरोना वैक्सीन रिसर्च चुराने की कोशिश

punjabkesari.in Saturday, Jul 18, 2020 - 04:59 PM (IST)

 

लंदनः कोरोना वायरस महामारी से जहां लाखों लोगों की जान जा चुकी है वहीं करोड़ों लोग इसके संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं । दुनिया के कई देश कोरोना वैक्सीन बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं। इस बीच अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। तीनों देशों का आऱोप है कि रूस कोरोना वायरस वैक्सीन रिसर्च चुराने की कोशिश कर रहा है। साल 2019 के अंत में इस वायरस के फैसलने बाद से वैश्विक अर्थव्यवस्था अपंग हो चुकी है। दुनिया की उम्मीदें इसकी वैक्सीन पर टिक गई हैं। इधर, ब्राजील ने घोषणा की कि यह दो मिलियन पुष्ट मामलों को पार कर गया है।

 

ब्रिटिश मीडिया के अनुसार ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के एक परीक्षण ने अपने प्रोटोटाइप वैक्सीन से वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न की है। लेकिन घंटों बाद ब्रिटेन के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र ने कहा कि APT29 नामक एक हैकिंग समूह ने "मूल्यवान बौद्धिक संपदा की चोरी करने" के लिए वैक्सीन अनुसंधान करने वाली ब्रिटिश प्रयोगशालाओं को टारगेट किया था।

 

एजेंसी ने कहा कि यह "ये लगभग 95% निश्चित है कि APT29 रूसी खुफिया सेवाओं का हिस्सा हैं" और इसके शोधकर्ताओं का लक्ष्य "COVID-19 वैक्सीन अनुसंधान पर जानकारी एकत्र करना" था। अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा सभी ने संयुक्त सुरक्षा सलाहकार में रूस पर आरोप लगाया। उधर रूस के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने ऐसी किसी भी संलिप्तता से इंकार किया है। उन्होंने कहा कि रूस का इन प्रयासों से कोई लेना-देना नहीं है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News