US ने बताया लश्कर-ए-तैयबा और तहरीक-ए-तालिबान को अपने लिए खतरा

punjabkesari.in Friday, Oct 05, 2018 - 01:30 PM (IST)

वाशिंगटनः आतंकवाद फैलाने वाले पाकिस्तान को आतंक के खिलाफ ठोस कार्रवाई के लिए अमरीका ने एक बार फिर चेताया है। नैशनल स्ट्रैटिजी फॉर काउंटर टेररिज्म के तहत वाइट हाउस ने दो पाकिस्तानी संगठनों लश्कर-ए-तैयबा और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान को अमेरिका के लिए खतरा करार दिया है। इन दोनों आतंकी संगठनों को बोको हराम की श्रेणी में रखा गया है। 
PunjabKesari
अमरीका द्वारा आतंकवाद निरोध के लिए यहां जारी की गई नई राष्ट्रीय रणनीति में पाकिस्तान से संचालित दो आतंकवादी संगठनों लश्कर-ए-तय्यबा और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के अतिरिक्त बोको हराम की पहचान अमरीका के लिए संभावित खतरे के तौर पर की गई है। व्हाइट हाउस द्वारा गुरुवार को जारी आतंकवाद निरोध के लिए राष्ट्रीय रणनीति में कहा गया है कि आईएसआईएस और अल कायदा के अलावा कई अन्य कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादी संगठन स्थानीय रूप से केन्द्रित विद्रोहियों या आतंकवादी अभियानों को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं, जबकि वे अमेरिकी नागरिकों और विदेश में उसके हितों के लिये संभावित खतरा बने हुए हैं। 
PunjabKesari
पाकिस्तान और लश्कर-ए-तय्यबा स्थानीय सरकारों को कमजोर करने तथा हमले करने के लिये राजनीतिक एवं आतंकवादी हथकंडा अपना रहे हैं। रणनीति के अनुसार सीमित संसाधन या राजनीतिक कारणों के चलते ये संगठन अमेरिकी सरजमीं या अमेरिकी हितों के खिलाफ हमले की जगह संभवत: क्षेत्रीय लक्ष्यों को प्राथमिकता देंगे।  इनमें से कई संगठन अमेरिका के लिये खतरा बने हुए हैं हालांकि वे दुनिया भर में अपने समर्थकों का नेटवर्क बनाये रखने में कामयाब भी रहे हैं और आईएसआईए या अलकायदा के साथ उनके संबंध बरकरार हैं जो अमेरिकी हितों के लिये उनके संभावित खतरे को रेखांकित करते हैं।’’
PunjabKesari
रणनीति में कहा गया है कि कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादी अमेरिका और उसके अहम राष्ट्रीय हितों के लिये प्राथमिक अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी बने हुए हुए हैं। इसके अनुसार प्रमुख आतंकवादी संगठन खासकर आईएसआईएस और अलकायदा ने बार-बार अमेरिका और उसके हितों पर हमले की अपनी मंशा जाहिर की है। ये संगठन नये हमलों को अंजाम देने की साजिश रचते रहते हैं और इन्होंने अमेरिका के अंदर अतिसंवेदनशील लोगों को ङ्क्षहसक अपराध करने के लिये उकसाया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News