नर्व एजेंट मामले में रूस के खिलाफ खुलकर सामने आया अमरीका, किया बड़ा एेलान

punjabkesari.in Thursday, Aug 09, 2018 - 11:17 AM (IST)

वॉशिंगटनः ब्रिटेन में पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया पर  नर्व एजेंट से हुए हमले को लेकर अब अमरीका भी खुलकर रूस के खिलाफ सामने आ गया है। बुधवार को अमरीकी विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि प्रतिबंधित रसायन से यह हमला रूस ने ही करवाया था और इसलिए वह अब रूस पर पाबंदियों का ऐलान करेगा।

अमरीकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हैदर नॉर्ट ने एक बयान में कहा कि अमरीका ने 1991 के केमिकल एंड बॉयोलॉजिकल वेपन्स कंट्रोल एंड वॉरफेयर एलिमिनेशन एक्ट के तहत यह पाया है कि रूस ने अंतर्राष्ट्रीय काननू का उल्लंघन करते हुए रासायनिक या जैविक हथियारों का इस्तेमाल किया था। हैदर नॉर्ट ने कहा कि ये प्रतिबंध 22 अगस्त से लागू होंगे। इसी साल 4 मार्च को 66 साल के स्क्रिपल और उनकी 33 वर्षीय बेटी इंग्लैंड में सेलिस्बरी सिटी सेंटर में एक बेंच पर बेहोशी की हालत में मिले थे। 

उनकी हालत बहुत ख़राब थी लेकिन कई हफ्तों तक अस्पताल में रहने के बाद वो पूरी तरह ठीक हो गए। इस घटना ने ब्रिटेन और रूस के संबंधों को भी तल्ख कर दिया था।इस हमले का आरोप रूस पर लगाते हुए पहले ब्रिटेन ने और फिर उसके समर्थन में 20 से ज्यादा देशों ने अपने यहां से रूसी राजनयिकों को निकाल दिया था। अमरीका ने भी अपने यहां से 60 रूसी राजनयिकों को देश छोड़ने को कहा था और सिएटल का रूसी दूतावास बंद कर दिया था। हालांकि, रूस ने इसमें किसी भी तरह की भूमिका होने से इंकार किया था।

 .


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News