अमेरिका में ह्यूस्टन चीनी वाणिज्य दूतावास बंद करने के मामले में नया मोड़

punjabkesari.in Thursday, Jul 23, 2020 - 02:30 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका के ह्यूस्टन में चीन के वाणिज्य दूतावास को बंद करने के मामले में अब नया मोड़ आ गया है। सीएनएन के मुताबिक, अमेरिकी चीनी दूतावास कोे बंद करने का मकसद वीजा धोखाधड़ी के आरोपी चीनी वैज्ञानिक को तलाश करना है। जानकारी के अनुसार वैज्ञानिक तांग जुआन सैन फ्रांसिस्को में चीन के वाणिज्य दूतावास में छिपा हुआ है। जुआन एक शोधकर्ता है जो जीव विज्ञान पर रिसर्च कर रहा है।

 

CNN के अनुसार इस वैज्ञानिक पर चीनी सेना  के साथ संबंधों  व अमेरिका में अवैध प्रवेश का आरोप लगाया गया  है।  उस पर 26 जून को वीजा धोखाधड़ी का केस दर्ज किया था। फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) का कहना कि तांग सैन फ्रांसिस्को में चीनी वाणिज्य दूतावास में छुपा है। बता दें कि बुधवार को अमेरिका सरकार ने चीन को उसका वाणिज्य दूतावास बंद करने के लिए 72 घंटे का समय दिया गया है। अमेरिका का आरोप है कि चीन दूतावास से "अमेरिकी बौद्धिक संपदा और अमेरिकियों की निजी जानकारी चोरी की जा रहीं थी।

 

अमेरिका के चीनी जासूसी आरोपों के बीच दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच तनाव नाटकीय ढंग से बढ़ है और दोनों देश एक-दूसरे को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दे रहे हैं। चीन के दूतावास ने अमेरिका के ह्यूस्टन वाणिज्य दूतावास को "राजनीतिक उकसावे" के रूप में बंद करने का कदम बताया और इस निर्णय को "तुरंत रद्द" करने का आह्वान किया है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने ट्विटर पर लिखा है कि चीन '' निश्चित तौर पर मजबूती के साथ प्रतिक्रिया देगा ''।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News