रूसी महिला जासूस ने जॉब के लिए दिया था सैक्स का ऑफर

punjabkesari.in Thursday, Jul 19, 2018 - 06:00 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका में गिरफ्तार की गई रूसी महिला जासूस के बारे में  चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। बुधवार को सरकारी वकीलों ने बताया कि मारिया बुतीना रूस के खुफिया अधिकारी के संपर्क में थी। मारिया ने साल 2014 में अमरीका में अपना कैंपेन शुरू किया था और उसने नौकरी के एवज में एक अमरीकी को सैक्स तक का ऑफर दिया था। वकील के मुताबिक, मारिया ने अमरीकन यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएट करने के लिए स्टूडेंट वीजा पाने के लिए झूठ बोला था। दरअसल, मारिया को एक लंबे समयावधि के लिए वर्क वीजा की उम्मीद थी, जिससे वह ज्यादा समय तक अमरीका में रह सके। वकीलों के मुताबिक बुतीना ने एक नौकरी पाने के लिए एक अमरीकी को अपने साथ सैक्स का ऑफर दिया था। इतना ही नहीं मारिया एक रिपब्लिकन नेता के साथ रहने लगी जो उम्र में उससे दोगुना था। 

यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में 2 घंटे चली सुनवाई के दौरान वकीलों ने कहा कि अमरीका में राजनेताओं को लक्ष्य बनाकर मॉस्को के लंबे समय तक चलने वाले कैंपेन का अहम चेहरा बुतीना ही है। हालांकि, वकीलों ने किसी भी नेता और पार्टी का नाम नहीं लिया लेकिन यह स्पष्ट था कि बुतीना रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं को अपना निशाना बना रही थी, खासतौर पर वे जो 2016 में वाइट हाउस की रेस में थे और इनमें डोनल्ड ट्रंप भी शामिल हैं। 29 साल की मारिया बुतीना को बीते रविवार को वॉशिंगटन में गिरफ्तार किया गया और सोमवार को पहली बार जिला अदालत में पेश किया गया।

बुतीना के वकील रॉबर्ट नील ड्रिस्कॉल ने जज को बताया कि इसी साल अप्रैल में एफबीआई ने उनके क्लाइट के घर की तलाशी ली थी और सेनेट इंटेलिजेंट कमिटी के सामने वह कुछ महीने पहले गवाही भी दे चुकी हैं।  बुतीना पर अमरीकी राजनेताओं और एक 'गन राइट्स ऑर्गनाइजेशन' के साथ संबंध बढ़ाने के आरोप हैं। एफबीआई के स्पेशल एजेंट केविन हेलसन ने लिखा कि बुतीना रूसी सरकार के प्रतिनिधियों का संवाद बढ़ाने के लिए बैक चैनल के तौर पर काम कर रही थीं। हलफनामे में बुतीना और गुमनाम रूसी अधिकारियों के बीच ट्विटर डायरेक्ट मेसेज पर हुई बातचीत को भी शामिल किया गया है


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News