अमरीकी सांसद ने रचा इतिहास, लगातार 8 घंटे तक दिया सदन में भाषण

punjabkesari.in Friday, Feb 09, 2018 - 01:38 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीकी सदन में वरिष्ठ डेमोक्रेट सांसद नैंसी पेलोसी ने एक नया इतिहास रचते हुए लगातार 8 घंटे तक सदन में भाषण दिया। उन्होंने कम से कम 108 साल पुराने इतिहास को तोड़ते हुए गैर-दस्तावेजी युवा प्रवासियों को स्वदेश भेजने के बचाव में 8 घंटे से भी ज्यादा लंबा भाषण दिया। अगले महीने 78 साल की होने जा रही कैलिफोर्निया की जानी मानी डेमोक्रेटिक सांसद सुबह 10.04 मिनट पर सदन पहुंची और भाषण देना शुरू किया। सांसद नैंसी पेलोसी ने बोलना शुरू किया और इसके बाद वह लगातार बोलती रहीं।

एक सहयोगी के अनुसार उन्होंने 8 घंटे और 7 मिनट तक भाषण दिया और उनका संबोधन शाम छह बज कर 11 मिनट पर समाप्त हुआ। उनके एक सहयोगी के मुताबिक, भाषण के दौरान उन्‍होंने चार इंच की सैंडल पहनी हुई थी और खड़ी होकर भाषण दे रही थी। इस दौरान उन्होंने सिर्फ पानी पीया। नैंसी अगले माह 78 वर्ष की हो जाएंगी और ऐसे में लोग उनके इस भाषण के लिए काफी उनकी काफी तारीफ कर रहे हैं। यह अल्पसंख्यक नेता और सदन की पूर्व अध्यक्ष के दृढ़ निश्चय का एक उल्लेखनीय प्रदर्शन है।

एक क्लर्क से मिले संदेश को जोर से पढ़ते हुये पेलोसी ने कहा कि मुझे सदन हाउस के एक इतिहासकार से अभी एक संदेश मिला है जिसमें पुष्टि की गयी है कि मैंने कम से कम 1909 के बाद से सदन में सबसे लंबा भाषण का रिकार्ड बनाया है। 'उन्होंने कहा कि मुझे इस बात से काफी आश्चर्य हो रहा है। नैंसी से पहले यह रिकॉर्ड मिसौरी राज्‍य के चैंप क्‍लार्क के नाम था। क्‍लार्क ने साल 1909 में पांच घंटे और 15 मिनट तक का भाषण दिया था। अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि इससे पहले इतना लंबा कोई भाषण दिया गया था या नहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News