US हाऊस में SPR से चीन को तेल की बिक्री पर बैन का प्रस्ताव पारित

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2023 - 04:56 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने गुरुवार को अमेरिका के रणनीतिक पेट्रोलियम रिजर्व (SPR) भंडार ऐतिहासिक स्तर पर नीचे पहुंचने के बाद चीन को तेल की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पारित किया । द हिल अखबार ने बताया कि सदन ने 331-97 के वोट में द्विदलीय लाइनों के साथ चीन अधिनियम से अमेरिका के सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व की रक्षा का प्रस्ताव पास किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि 113 डेमोक्रेट उन सभी रिपब्लिकन में शामिल हो गए जिन्होंने  प्रस्ताव पारित करने के लिए मतदान किया।

 

हाउस मेजॉरिटी लीडर स्टीव स्केलिस ने एक ट्वीट में पूछा"100 से अधिक हाउस डेमोक्रेट्स ने रिपब्लिकन के साथ अमेरिका के रणनीतिक पेट्रोलियम रिजर्व की चीन को बाइडेन की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाले बिल को पारित करने के लिए मतदान किया। क्या सीनेट डेमोक्रेट्स और बाइडेन इस भारी द्विदलीय कानून को रोकेंगे?" । बिल के अनुसार कानून चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के स्वामित्व, नियंत्रण या प्रभाव के तहत रिजर्व से पेट्रोलियम उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाता है, सिवाय इस शर्त के कि उत्पादों को चीन को निर्यात नहीं किया जाएगा ।

 

स्टीव स्केलिस ने बिल पर एक बयान में कहा, "पिछले दो वर्षों में, राष्ट्रपति डेन ने अमेरिकी ऊर्जा पर अपने युद्ध से ध्यान हटाने के लिए हमारे सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व को सूखा दिया है।"उन्होंने कहा, "इससे भी बदतर बात यह है कि  बाइडेन प्रशासन ने हमारे रणनीतिक भंडार से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को तेल बेचा, जबकि चीन के पास अब दुनिया में तेल का सबसे बड़ा सरकार-नियंत्रित भंडार है।" स्केलिस ने कहा कि यूएस स्ट्रैटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व 1983 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर है।

 

उन्होंने कहा कि अमेरिका बाइडेन प्रशासन को अपने खर्च पर चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने की अनुमति नहीं दे सकता है। अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने ऊर्जा बाजार की आपूर्ति और कीमतों को स्थिर करने के प्रयास में बाइडेन के आदेश से नवंबर 2021 से रणनीतिक रिजर्व से 200 मिलियन बैरल से अधिक की निकासी की है। इस बीच, बाइडेन प्रशासन ने एसपीआर के अपने इस्तेमाल का बचाव किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News