अमेरिका के रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने पेंटागन में पाक सेना प्रमुख बाजवा से की मुलाकात

punjabkesari.in Wednesday, Oct 05, 2022 - 11:02 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से मंगलवार को मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। पेंटागन ने एक बयान में कहा, ‘‘दीर्घकालीन साझेदारी को जारी रखते हुए आज चर्चा के दौरान रक्षा संबंधी आपसी हितों पर ध्यान केंद्रित किया गया।'' बयान के अनुसार, ऑस्टिन ने अमेरिका और पाकिस्तान के संबंधों की 75वीं वर्षगांठ के दौरान पेंटागन में जनरल बाजवा की मेजबानी की।

 

अमेरिका के पाकिस्तान से संबंध हाल के महीनों में बेहतर हुए हैं, खासकर सैन्य सहयोग के मामले में, पिछले महीने अमेरिका ने एफ-16 लड़ाकू विमानों के रखरखाव के वास्ते पाकिस्तान के लिए 45 करोड़ अमेरिकी डॉलर के पैकेज की घोषणा की थी। बता दें कि जनरल बाजवा का कार्यकाल इसी साल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है। साल 2019 में ही उनके कार्यकाल को 3 साल के लिए बढ़ाया गया था, जो अब खत्म हो रहा है। इससे पहले 18 अगस्‍त को भी अमेरिका के सेंट्रल कमांड के  कमांडर जनरल माइकल ई कुरिला ने भी जनरल बाजवा से पाकिस्तान आर्मी के जनरल हेडक्वार्टर पर मुलाकात की थी। तब पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने बाजवा पर तंज कसते हुए कहा था कि आर्मी चीफ का यह काम नहीं है कि वह अमेरिका के आगे अंतरराष्ट्रीय कर्ज को पाने के लिए गिड़गिडाएं।

 

 इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने भी पिछले सप्ताह वाशिंगटन में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन समेत अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन के कई शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की थी।दोनों देशों के प्रमुखों बीच कई मुद्दों पर गंभीर चर्चा भी हुई थी। अपनी चर्चा के दौरान अमेरिका ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री को समझाते हुए कहा था कि उन्हें भारत के साथ ‘‘जिम्मेदारीपूर्ण संबंध’’के महत्व को समझने की जरूरत है।  इसके अलावा उन्होंने पाकिस्तान पर चीन के बढ़ते कर्ज के समाधान पर चर्चा भी की थी। 
 
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News