बेनतीजा रही अमरीका-चीन ट्रेड वार्ता, वैश्विक व्यपार प्रभावित

punjabkesari.in Sunday, Aug 26, 2018 - 11:22 AM (IST)

लॉस एंजलिसः  व्यापार मुद्दों को लेकर अमरीका और चीन के बीच दो दिन तक चली वार्ता बिना   नतीजा खत्म हो गई जिसका असर दोनों देशों के बीच व्यापार तनाव के चलते  विश्व बाजार पर पड़ा है। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता लिंडसे वाल्टर्स ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि चीन और अमेरिका के प्रतिनिधिमंडलों के बीच आर्थिक रिश्तों में निष्पक्षता, संतुलन और पारस्परिकता को लेकर विचारों का आदान-प्रदान हुआ। लेकिन इसके आगे उन्होंने बातचीत के बारे में कुछ नहीं कहा।
PunjabKesari
वहीं दूसरी तरफ, चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि बातचीत रचनात्मक और खुले माहौल में हुई। लेकिन लेकिन इस वार्ता के बारे में उन्होंने भी कोई ब्यौरा नहीं दिया। हालांकि बयान में कहा गया है कि दोनों पक्ष संपर्क बनाए रखेंगे। चीन की उच्च-प्रौद्योगिकी औद्योगिक नीति को लेकर विवाद उस वक्त बढ़ गया जब ट्रंप प्रशासन और बीजिंग दोनों ने एक-दूसरे के 16 अरब डॉलर के अतिरिक्त सामान पर आयात शुल्क लगा दिया।
PunjabKesari
इससे पहले ट्रंप प्रशासन ने पिछले माह ही 34 अरब डालर के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाया था। चीन ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए अमेरिकी आयात पर शुल्क लगा दिया। ट्रंप प्रशासन, चीन के 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर शुल्क लगाने की तैयारी कर रहा है जबकि दूसरी तरफ चीन भी 60 अरब डालर के अमेरिकी सामान पर जवाबी शुल्क की तैयारी में है। ट्रंप प्रशासन का आरोप है कि चीन उसकी प्रौद्योगिकी को हासिल करने के लिये गलत तरीके अपनाता है। चीन के बाजार में प्रवेश देने के नाम पर वह अमेरिकी कंपनियों से उनकी गोपनीय जानकारी और प्रौद्योगिकी की मांग करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News