अमरीका का सीरिया पर हमला: इन देशों के अलावा सबने किया समर्थन

punjabkesari.in Sunday, Apr 09, 2017 - 10:40 AM (IST)

वॉशिंगटन: सीरिया पर अमरीकी सैन्य हमले का शनिवार (8 अप्रैल) को विश्व के ज्यादातर देशों ने स्वागत किया और ब्रिटेन एवं इस्राइल जैसे देशों ने इसे राष्ट्रपति बशर अल असद सरकार द्वारा रसायनिक हमले का उचित जवाब बताया। हालांकि, रूस और ईरान ने इस एकतरफा कार्रवाई की कड़ी निंदा की। ब्रिटेन ने कहा कि वह मंगलवार को खान शेखुन में संदिग्ध रसायनिक हथियार हमले को लेकर सीरिया में सैन्य अड्डे पर अमरीकी मिसाइल हमले का पूरी तरह से समर्थन करता है।


चीन ने भी सीरिया में घातक रसायनिक हमले की निंदा की
चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि हम सीरिया में हालिया रसायनिक हमले की निंदा करते हैं, और हम रसायनिक हथियारों के संदिग्ध प्रयोग की संबंधित संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों द्वारा निष्पक्ष एवं विस्तृत जांच का समर्थन करते हैं।

इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि वह अमरीकी हमले द्वारा ‘‘मजबूत और साफ संदेश’’ का समर्थन करते हैं। आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने कहा कि आस्ट्रेलियाई सरकार अमरीका द्वारा तेज एवं उचित प्रतिक्रिया का मजबूती से समर्थन करती है। उधर,असद सरकार के करीबी सहयोगियों में शामिल रूस ने कहा कि वह अमरीकी हमले को ‘‘एक संप्रभु राष्ट्र के खिलाफ आक्रमण’’ मानती है जो अमरीका रूस संबंधों को और खराब करेगा।


ईरान ने भी सैन्य हमले की कड़ी निंदा की
ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम गासेमी ने ‘फार्स समाचार एजेंसी’ से कहा कि हम अमरीकी विमानों द्वारा सभी एकतरफा सैन्य कार्रवाई और मिसाइल हमले की निंदा करते हैं।

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद ने आज एक संयुक्त बयान में कहा कि सीरिया के वायुसैन्य अड्डे पर अमरीकी हमले के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद हैं। उन्होंने कहा कि उत्तरपश्चिमी सीरिया के खान शेखुन में 4 अप्रैल को रासायनिक हथियारों से नरसंहार के बाद अमेरिकी वायु हमले में कल रात सीरियाई शासन के एक सैन्य प्रतिष्ठान को नेस्तनाबूत कर दिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News