अमेरिका के 19 राज्यों में कोरोना संक्रमण दर घटी, 30 राज्यों ने लॉकडाउन में दी ढील

punjabkesari.in Monday, May 18, 2020 - 02:41 PM (IST)

वॉशिंगटनः कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहे अमेरिका के कई राज्यों में इसका असर धीरे-धीरे कम होता दिख रहा है। मीडिया र्पोर्ट के मुताबिक अमेरिका के 50 राज्यों में से 19 में कोरोना संक्रमण की दर घट गई है। तीन राज्यों में संक्रमण की दर बढ़ी है जबकि अन्य में स्थिर है। जिन राज्यों में संक्रमण दर कम हुई है, उनमें न्यूयॉर्क, मैसाच्युसेट्स, हवाई और अलास्का प्रमुख हैं। इधर, न्यू ऑर्लियंस में जहां अप्रैल में रोजाना सैकड़ों मामले सामने आ रहे थे, वहां संक्रमण के अब रोज 50 से भी कम केस आ रहे हैं। मार्च के दूसरे पखवाड़े में स्कूल और कई कार्यस्थल बंद कर दिए गए थे।  

 

अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य के ब्रूकलिन में लॉकडाउन में ढील के बाद पहले वीकेंड पर बड़ी संख्या में लोग डोमिनो पार्क में पहुंचे थे।  सोशल डिस्टेंसिंग बरतने के लिए यहां पर पहले से ही बड़े घेरे बनाए गए थे। पर इन घेरों में लोग परिवार समेत बैठे दिखे। मेडिकल एक्सपर्ट्स अभी भी लोगों के बाहर निकलने पर चिंता जता रहे हैं। यहां बार-बार चेतावनी के बाद भी लोग घूमने-फिरने के लिए निकल रहे हैं। अमेरिका में कोरोना के 15 लाख से ज्यादा केस आ चुके हैं। वहीं फ्रांस में 1 लाख 79 हजार लोग कोरोना की चपेट में हैं।

 

सोमवार से देश में मीट प्लांट दोबारा खुल जाएंगे जिनमें सैकड़ों कर्मचारी काम पर लौटेंगे। दो तिहाई अमेरिकी राज्यों का मानना है कि स्थिति सुधर रही है। देश के 30 राज्यों ने लॉकडाउन में ढील दी है। 11 राज्यों ने कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन में ढील दी है। 4 राज्य अगले हफ्ते लॉकडाउन में ढील देने जा रहे हैं। जबकि पांच राज्यों में अब भी सख्त लॉकडाउन है। लॉकडाउन में ढील के बावजूद लोगों ने 'स्टे एट होम' का पालन कर रहे हैं। अमेरिका में लॉकडाउन में ढील के तहत बीच, जिम, रिटेल दुकानें, रेस्तरां, बार, सैलून, थियेटर, उद्योग, ऑफिस, पूजा स्थल खोलने की अनुमति दी गई है। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है।

 

ज्यादातर अमेरिकियों ने मार्च से ही कोरोना को लेकर लॉकडाउन का सख्ती से पालन करना शुरू कर दिया था। इससे संक्रमण रोकने में मदद मिली। येल यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में बीच-बीच में अचानक कोरोना के मामले बढ़ने का कारण यह था कि यहां नर्सिंग होम्स, जन सेवा कार्यालयों और फूड प्रोसेसिंग प्लांट में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ठीक से नहीं किया गया जबकि काउंटियों में केस ज्यादा नहीं बढ़े।

 

बता दें कि अमेरिका की 70 फीसदी आबादी काउंटियों में रहती है। यहां लोग सामान्य तौर पर ही घर से ज्यादा नहीं निकलते। इसलिए संक्रमण रुकने में मदद मिली। अगर अमेरिका में स्टे एट होम का पालन नहीं किया जाता तो अप्रैल के आखिरी तक 1 करोड़ और लोग संक्रमित हो जाते। अमेरिका में अब तक 15 लाख 7 हजार 798 मामले सामने आए हैं जबकि अब तक 90 हजार 113 मौतें हो चुकी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News