संयुक्त राष्ट्र की अपील के बावजूद ऑस्ट्रेलिया अपने रूख पर कायम

punjabkesari.in Thursday, Feb 04, 2016 - 11:32 AM (IST)

जिनेवा( कैनबरा):संयुक्त राष्ट्र ने ऑस्ट्रेलिया सरकार से सैकड़ों शरणार्थियों को नौरू न भेजने की अपील की है । वैश्विक संस्था की आेर से यह अपील एेसे समय पर आई है जब अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने इस बात पर चिंता जताई है कि इन्हें नौरू भेजने से अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून का उल्लंघन होने का खतरा है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया बाल शरणार्थियों को नौरू न भेजने के अंतरराष्ट्रीय दबाव के आगे झुकने से इंकार कर रहा है ।

ऑस्ट्रेलिया के एक मंत्री ने आज कहा कि यदि उन्हें देश में रूकने दिया जाता है तो इससे और अधिक शरणार्थी नावों के जरिए यहां आने के लिए प्रेरित होंगे। ऑस्ट्रेलिया के तटों पर नौकाओं के जरिए पहुंचने की कोशिश करने वाले शरणार्थियों के रहने का प्रबंध छोटे प्रशांत देश नौरू में करने के लिए ऑस्ट्रेलिया इस देश को धन देता है । यह उसकी तीन वर्ष पुरानी नीति है । इस नीति को चुनौती दी गई थी और हाईकोर्ट ने देश की कड़ी आव्रजन नीति को खारिज करने से इंकार करते हुए नीति के पक्ष में फैसला दिया।

अदालत के फैसले से 267 शरणार्थियों पर नौरू भेजे जाने का खतरा मंडरा रहा है । ये वे लोग हैं, जो अपना या परिवार के किसी सदस्य का इलाज कराने के लिए नौरू से ऑस्ट्रेलिया आए हैं । इनमें वे महिलाएं भी शामिल हैं, जिनका वहां कथित तौर पर यौन उत्पीड़न किया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News