संयुक्‍त राष्‍ट्र के सभी विकल्‍प खत्‍म, उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाएगा US

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2017 - 03:13 PM (IST)

वाशिंगटनः नॉर्थ कोरिया द्वारा संयुक्त राष्ट्र द्वारा लिए एक्शन के बाद भी लगातार मिसाइल और परमाणु परीक्षण के बाद अब अमरीका ने उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने की तैयारी है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी राजदूत निक्की हेली ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु मुद्दे पर संयुक्‍त राष्‍ट्र के सभी विकल्‍प खत्‍म हो गए हैं।

हेली ने एक इंटरव्यू में कहा कि हम इस मामले में सुरक्षा परिषद में जो कुछ कर सकते थे, वो सारे विकल्‍प लगभग खत्‍म हो चुके हैं। वहीं उन्‍होंने आगे चेतावनी भरे अंदाज में कहा कि हम में से कोई भी युद्ध नहीं चाहता है। मगर परमाणु मुद्दे पर कूटनीति विफल होने की स्थिति में अमरीकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस इस पर ध्‍यान देंगे।

उधर, व्‍हाइट हाउस ने कहा है कि उत्‍तर कोरिया के ताजा परीक्षण के बाद अमरीका और दक्षिण काेरिया उस पर दबाव बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। बयान के अनुसार, अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और दक्षिण कोरियाई राष्‍ट्रपति मून जे-इन की फोन पर बातचीत हुई थी। इस दौरान दोनों ने सैन्य क्षमताओं को मजबूत करने व उत्‍तर कोरिया पर आर्थिक व कूटनीतिक दबाव बढ़ाने के प्रति प्रतिबद्धता जताई। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News