यूक्रेन ने रूस की परमाणु रडार स्टेशन पर किया हमला, अमेरिकी विशेषज्ञों ने कहा-"ये बड़ी बेवकूफी"

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 02:54 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दो साल से ज्यादा समय से जारी रूस और यूक्रेन युद्ध में दोनों देशों का बड़ा नुकसान हो चुका है लेकिन  दोनों देश पीछे हटने को तैयार नहीं हैं  । इस बीच खबर है कि रूस की सेनाओं ने टैक्टिकल परमाणु हथियारों के साथ सैन्याभ्यास शुरू कर दिया है।  उधर, रूसी विदेश मंत्री सर्गे लावरोव की यूक्रेन का साथ देने वाले पश्चिमी देशों को लताड़ के बीच  यूक्रेन ने  रूस की परमाणु रडार स्टेशन पर हमला बोल दिया है।

 

🚨🇺🇦🇷🇺UKRAINE HITS RUSSIA’S NUCLEAR WARNING SYSTEM

Ukrainian drones struck a crucial part of Russia’s nuclear infrastructure, the Armavir radar station, which tracks incoming nuclear missiles.

Russia had been using the facility to track Ukrainian missiles, including the ATACMS,… pic.twitter.com/6FebJsOmsK

— Mario Nawfal (@MarioNawfal) May 27, 2024

यूक्रेनी  ड्रोन ने रूस के परमाणु बुनियादी ढांचे के एक महत्वपूर्ण हिस्से, अर्माविर रडार स्टेशन पर हमला किया, जो आने वाली परमाणु मिसाइलों पर नज़र रखता है।रूस यूक्रेनी मिसाइलों को ट्रैक करने के लिए इस सुविधा का उपयोग कर रहा था, जिसमें एटीएसीएमएस भी शामिल है, जो अमेरिका ने उन्हें प्रदान किया है।फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स के परमाणु शस्त्रागार विशेषज्ञ हंस क्रिस्टेंसन ने कहा, यह "यूक्रेन की ओर से एक बेवकूफी भरा निर्णय  है।" नॉर्वेजियन सैन्य विश्लेषक ने कहा कि , "यह सभी के हित में है कि रूस की बैलिस्टिक मिसाइल चेतावनी प्रणाली अच्छी तरह से काम करे।" 

PunjabKesari

बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन की सीमा के पास टैक्टिकल न्यूक्लियर वेपन के साथ सैन्याभ्यास का आदेश दिया था। सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि इस सैन्याभ्यास को पुतिन की वॉर्निंग के तौर पर डिजाइन किया गया है।  इस तरह   पुतिन ने पश्चिमी देशों को चेतावनी दी है कि वे यूक्रेन के साथ उसके युद्ध में अब अधिक हस्तक्षेप नहीं करें। दरअसल पश्चिमी देश रूस के साथ यूक्रेन के युद्ध में उसे हथियार और अन्य सहायता उपलब्ध करा रहे हैं।  रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि इस सैन्याभ्यास के पहले चरण में इस्कंदर और किंजल मिसाइलों को टेस्ट किया जाएगा. इस सैन्याभ्यास ने एक बार फिर से परमाणु हमले को लेकर सभी की चिंताओं को सामने ला दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News