Breaking: पुतिन की धमकी के बावजूद पोलैंड ने यूक्रेन को रूस पर हमले की दी इजाजत, कहा- "बेझिझक करो पोलिश हथियारों का इस्तेमाल"

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 06:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः रूस की पश्चिमी देशों  को युक्रेन की मदद न करने की  दी  गई चेतावनी के बावजूद पोलैंड ने यूक्रेन को रूस पर हमले  की इजाजत दे दी है। पोलैंड ने  अब तक यूक्रेन को एक दर्जन मिग-29 लड़ाकू विमान, 335 टैंक और 100 से अधिक आईएफवी, हॉवित्जर और वायु रक्षा प्रणाली दी हैं।  पोलैंड के रक्षा मंत्रालय के उप प्रमुख सेसरी टॉम्ज़िक ने कहा, "यूक्रेन अपने विवेक से इनका इस्तेमाल कर सकता है।"

 

वारसॉ ने पुष्टि की है कि यूक्रेन पोलिश हथियारों से रूस के अंदर हमला कर सकता है। पोलैंड के रक्षा उप मंत्री सेज़री टॉम्ज़िक के अनुसार, यूक्रेनियन अपनी इच्छानुसार लड़ सकते हैं। जब पूछा गया कि क्या यूक्रेनी सेना द्वारा पोलिश हथियारों के उपयोग में किसी प्रतिबंध पर चर्चा की गई थी, उदाहरण के लिए, रूसी संघ के क्षेत्र पर हमले करने में  अधिकारी ने कहा  "हम यूक्रेन को जो पोलिश हथियार प्रदान करते हैं, उन पर ऐसे प्रतिबंध नहीं हैं।"

PunjabKesari

उनके अनुसार, यूक्रेनियन अपनी इच्छानुसार लड़ सकते हैं।  टॉम्ज़िक ने कहा, "रूस ने यूक्रेन पर क्रूरतापूर्वक हमला किया था, इसलिए उसे अपनी रक्षा करने का अधिकार है। बदले में, हम वह देश हैं जिसने इसमें उसकी मदद करने का फैसला किया है। मेरा मानना ​​है कि बाकी पश्चिमी सहयोगियों को भी इसी तरह के प्रतिबंध हटाने चाहिए।" कल, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने यूक्रेन को पश्चिमी हथियारों के साथ रूसी क्षेत्र में सैन्य ठिकानों पर हमला करने की अनुमति देने की वकालत की। 

PunjabKesari

इससे पहले 23 मई को ब्रिटिश विदेश मंत्री डेविड कैमरन ने भी कहा था कि यूक्रेनी सशस्त्र बलों को यूनाइटेड किंगडम द्वारा प्रदान किए गए हथियारों से रूसी लक्ष्यों पर हमला करने का अधिकार है। 15 मई को, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि वाशिंगटन रूसी संघ के क्षेत्र पर हमलों को प्रोत्साहित नहीं करता है, लेकिन यूक्रेन को खुद तय करना होगा कि उसे क्या करना है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News