EU देशों में चुनाव के बीच अमेरिका ने लंबी दूरी की परमाणु मिसाइल का परीक्षण किया  पूरा

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 01:08 PM (IST)

वॉशिंगटनः यूरोपीय संघ (EU) के 27 देशों  के लिए चल रहे चुनाव के बीच अमेरिकी सेना ने इस सप्ताह वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से दो निहत्थे मिनटमैन III ICBM का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।  4 और 6 जून को किए गए इन परीक्षणों में रिएंट्री वाहनों ने क्वाजालीन एटोल तक 4,200 मील की यात्रा की।

PunjabKesari

कर्नल क्रिस क्रूज ने कहा कि "आज का परीक्षण प्रक्षेपण इस बात का एक उदाहरण मात्र है कि किस तरह हमारे देश के ICBM और उनका रखरखाव और संचालन करने वाले पेशेवर एयरमैन हथियार प्रणाली की तत्परता और विश्वसनीयता को प्रदर्शित करते हैं।"  अपनी उम्र के बावजूद, मिनटमैन III सेवा में बना हुआ है, और नए सेंटिनल ICBM के 2026 तक आने की उम्मीद है। 

 

दो मिसाइलों में से पहली मिसाइल ने 4 जून को प्रशांत समयानुसार सुबह 12:56 बजे (0756 GMT) कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से उड़ान भरी। दूसरी मिसाइल 6 जून को प्रशांत समयानुसार सुबह 1:46 बजे (0846 GMT) वैंडेनबर्ग से ही लॉन्च हुई। मिनटमैन III मिसाइलें सशस्त्र नहीं थीं, जिसका अर्थ है कि उनमें कोई वारहेड नहीं था, लेकिन प्रत्येक में एक रीएंट्री वाहन था।

PunjabKesari

एयर फ़ोर्स ग्लोबल स्ट्राइक कमांड के एक बयान के अनुसार, अमेरिकी वायु सेना नियमित रूप से ऐसे परीक्षण करती है ताकि "यह प्रदर्शित किया जा सके कि संयुक्त राज्य अमेरिका का परमाणु निवारक 21वीं सदी के खतरों को रोकने और हमारे सहयोगियों को आश्वस्त करने के लिए सुरक्षित, विश्वसनीय और प्रभावी है।" बयान में जोर दिया गया है कि परीक्षण किसी भी "वर्तमान विश्व घटनाओं" के जवाब में शुरू नहीं किए गए थे, बल्कि केवल नियमित अभ्यास थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News