रूस ने यूक्रेन के Energy System पर किया हमला, मिसाइलों और 53 ड्रोन से थर्मल पावर प्लांट कर दिए नष्ट

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2024 - 02:06 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः रूस ने यूक्रेनी बिजली के बुनियादी ढांचे पर बमबारी तेज कर दी है, जिससे थर्मल और जल विद्युत उत्पादन का बड़ा हिस्सा नष्ट हो गया है, ब्लैकआउट हो गया है और बिजली आयात रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है।  यूक्रेन की सबसे बड़ी निजी ऊर्जा उत्पादन कंपनी DTEK ने कहा कि उसके दो थर्मल पावर प्लांट को नुकसान पहुंचा है और उपकरण "गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त" हो गए हैं। आज सुबह ज़ापोरिज्जिया, निप्रोपेट्रोव्स्क और डोनेट्स्क सहित कई यूक्रेनी क्षेत्रों में बिजली संयंत्रों पर हमले करने के लिए 53 ड्रोन भेजे गए। 35 ड्रोन को मार गिराया गया, लेकिन 2 ऊर्जा सुविधाओं को गंभीर नुकसान पहुंचा।

PunjabKesari

यह हमला एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम है, क्योंकि युद्ध की शुरुआत के बाद से यूक्रेन अपनी ऊर्जा उत्पादन क्षमता का 40% पहले ही खो चुका है।  रूस ने मिसाइल और ड्रोन से यूक्रेन की ऊर्जा सुविधाओं पर हमला  कर दिया।  यूक्रेनी अधिकारियों का कहना है कि हमलों ने देश भर के पाँच क्षेत्रों में बुनियादी ढाँचे को नुकसान पहुँचाया है। 15 मई, 2024 को यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बीच, 92वें असॉल्ट ब्रिगेड के यूक्रेनी सैनिकों ने खार्किव क्षेत्र में रूसी ठिकानों की ओर BM-21 'ग्रैड' मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर दागा। अमेरिका ने यूक्रेन पर अपने पूर्वोत्तर क्षेत्र की रक्षा में मदद करने के लिए रूसी क्षेत्र के अंदर अमेरिकी निर्मित हथियारों का उपयोग करने पर प्रतिबंध में ढील दी है। यूक्रेनी अधिकारियों के अनुसार, रूसी सेना ने यूक्रेन में मिसाइलों और ड्रोनों की बौछार की है, जिससे पाँच क्षेत्रों में ऊर्जा बुनियादी ढाँचे को नुकसान पहुँचा है।

 

PunjabKesari

यूक्रेन के राष्ट्रीय ग्रिड ऑपरेटर उक्रेनेर्गो ने शनिवार को कहा कि हमलों ने पूर्वी डोनेट्स्क, दक्षिणपूर्वी ज़ापोरिज़िया और निप्रोपेट्रोव्स्क क्षेत्रों के साथ-साथ देश के मध्य और पश्चिम में क्रमशः किरोवोहराद और इवानो-फ्रैंकिवस्क क्षेत्र में सुविधाओं को निशाना बनाया।  उक्रेनेर्गो ने कहा"आज सुबह रूसियों ने यूक्रेनी ऊर्जा सुविधाओं पर एक और हमला किया। मार्च के बाद से यह नागरिक ऊर्जा बुनियादी ढांचे के खिलाफ छठा विशाल, जटिल, मिसाइल और ड्रोन हमला है "। रूस की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई, जिसने फरवरी 2022 में पड़ोसी यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण किया था। वायु सेना कमांडर ने कहा कि यूक्रेनी वायु रक्षा ने 53 रूसी मिसाइलों में से 35 और 47 रूसी ड्रोन में से 46 को मार गिराया। क्षेत्रीय अधिकारियों ने बताया कि हमलों के बाद कई साइटों पर अग्निशमन दल आग बुझा रहे थे। हताहतों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं ।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News