यूक्रेन के ड्रोन और मिसाइल हमलों से रूस और क्रीमिया में 6 लोगों की मौत

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2024 - 11:35 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क : रूस पर यूक्रेन के ड्रोन और मिसाइल हमलों में रविवार को छह लोगों की मौत हो गई जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए। रूस के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। वहीं, यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर रूस की बमबारी के दूसरे दिन कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई। मॉस्को शहर के गवर्नर मिखाइल रज्वोझायेव ने क्रीमिया के बंदरगाह शहर सेवस्तोपोल में पांच यूक्रेनी मिसाइलों को मार गिराए जाने के बाद मलबे के गिरने से दो बच्चों सहित पांच लोगों की मौत होने की जानकारी दी। रूसी सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से बताया कि इस हमले में 124 लोग घायल हुए हैं।

रज्वोझायेव ने सोमवार को शहर में शोक दिवस घोषित किया तथा सार्वजनिक कार्यक्रम रद्द कर दिए। क्षेत्रीय गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने कहा कि यूक्रेन की सीमा से लगे रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में तीन यूक्रेनी ड्रोन ने ग्रेवोरोन शहर पर हमला किया, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। रूसी रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि वायु रक्षा बलों ने रात भर में रूस के क्षेत्रों में 33 यूक्रेनी ड्रोन को नष्ट कर दिया। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, रविवार को खारकीव पर हुए एक ताजा हमले में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और 10 लोग घायल हो गए।

मेयर इहोर तेरेखोव ने कहा कि शहर पर एक निर्देशित बम से हमला किया गया और हमले के कारण खारकीव का लगभग आधा हिस्सा बिजली से वंचित हो गया। इसके पहले रूस ने शनिवार दोपहर खारकीव की एक पांच मंजिला आवासीय इमारत पर चार बम गिराए थे जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई। क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने कहा कि रविवार को घायल हुए 41 लोगों का अब भी इलाज जारी है। हमले के बाद एक वीडियो में, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने यूक्रेन के सहयोगियों से उसकी हवाई सुरक्षा को मजबूत करने का आग्रह किया। यूक्रेन के वायु सेना कमांडर मायकोला ओलेशुक ने बताया कि रात में कीव क्षेत्र में दो रूसी मिसाइलों को मार गिराए जाने के कारण मलबे में दबकर दो लोग घायल हो गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News