हांगकांग के नए सुरक्षा कानून के तहत मानवाधिकार कार्यकर्ता चाउ हंग-तुंग समेत 6 लोग गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 07:03 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  हांगकांग के नए सुरक्षा कानून के तहत कथित देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किए गए 6 लोगों में मानवाधिकार कार्यकर्ता चाउ हैंग-तुंग भी शामिल हैं। सुरक्षा सचिव क्रिस टैंग ने मंगलवार को पुष्टि की कि ये गिरफ्तारियां फेसबुक समूह के संबंध में की गई हैं, जिसमें बैरिस्टर और मानवाधिकार कार्यकर्ता चाउ के लिए समर्थन मांगा गया था, जिन्हें सितंबर 2021 से बीजिंग द्वारा लगाए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत हिरासत में लिया गया है।

 

फेसबुक समूह 18 मई, 2023 को बनाया गया था और इसे प्रबंधित करने वालों का प्राथमिक स्थान यूके था। पहले के एक बयान में, पुलिस ने कहा कि देशद्रोह के इरादे से काम करने के संदेह में पांच पुरुषों और एक महिला को हिरासत में लिया गया । उनमें से एक, जो पहले से ही हिरासत में है, पर आरोप है कि उसने अन्य पांच लोगों की मदद से सोशल मीडिया पेज पर लगातार गुमनाम "देशद्रोही" पोस्ट प्रकाशित किए।

 

कहा जाता है कि इन पोस्टों में केंद्र और हांगकांग सरकारों के साथ-साथ न्यायपालिका के खिलाफ नफरत भड़काने के लिए "आगामी संवेदनशील तारीख" का इस्तेमाल किया गया था। पुलिस ने यह भी आरोप लगाया कि पोस्ट का उद्देश्य नेटिज़न्स को बाद में अवैध गतिविधियों को संगठित करने या उनमें भाग लेने के लिए उकसाना था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News