रूस  में 2 चर्च और सिनेगॉग पर आतंकी हमले, पादरी सहित 15 लोगों की मौत व 20 से अधिक घायल

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2024 - 07:00 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  रूस के दागिस्तान में रविवार को हुए आतंकी हमलों में पादरी और पुलिसकर्मियों समेत कुल 15 लोगों की मौत  हो गई। हालांकि शुरुआती आंकड़ों में 7 लोगों की मौत की खबर आई थी। आतंकियों ने रूस के 2 चर्च, एक सिनेगॉग (यहूदी पूजा स्थल) और एक पुलिस पोस्ट पर हमला किया जिनमें एक पादरी की मौत होने की पुष्टि हुई है।  इसके अलावा कई पुलिसकर्मियों और नागरिकों के मारे जाने की खबर है।  आतंकी हमलों के दौरान चर्च में आग लगने की भी पुष्टि हुई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रूस के दक्षिणी प्रांत दागिस्तान में रविवार को आतंकियों ने अत्याधुनिक हथियारों से डर्बेंट शहर में कई जगहों पर हमला किया। 

 

PunjabKesari

 दागिस्तान के गवर्नर ने  बताया कि आतंकियों की तरफ से की गई गोलीबारी में चर्च के पादरी और पुलिसकर्मियों समेत कुल 15 लोगों की मौत हुई है। सुरक्षाबलों की  जवाबी कार्रवाई में 6 आतंकी ढेर हुए हैं। इस हमले में 20 से अधिक लोग घायल हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूस के दक्षिणी प्रांत में दो चर्च, एक सिनेगॉग (यहूदी पूजा स्थल) और एक पुलिस पोस्ट पर हमला किया गया। इन क्षेत्रों में  सोमवार, मंगलवार और बुधवार को तीन दिन तक शोक  दिवस का ऐलान किया गया है।  दागिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने बताया कि हथियारों से लैस एक समूह ने कैस्पियन सागर पर स्थित डर्बेंट शहर में एक सिनेगॉग और एक चर्च पर गोलीबारी की। इस गोलीबारी में दोनों जगहों पर आग लग गई।

PunjabKesari

लगभग इसी समय माखचकाला में एक चर्च और एक यातायात पुलिस पोस्ट पर भी हमला किया गया गवर्नर ने बताया कि इन हमलों के बाद आतंकवाद निरोधी दस्ते ने अभियान चलाया और 6 आतंकियों को मार गिराया। इन हमलों की अभी तक किसी संगठन या समूह ने जिम्मेदारी नहीं ली है।  रूस की सरकारी समाचार एजेंसी टास ने सूत्रों के हवाले से बताया कि दागिस्तान प्रांत के एक अधिकारी को हिरासत में लिया गया है। इन हमलों में हिरासत में लिए गए अधिकारी के बेटे की संलिप्तता बताई जा रही है।

PunjabKesari

अपुष्ट रिपोर्टों का दावा है कि 28 वर्षीय गादजिमुराद कागिरोव उन आतंकवादियों में से एक था, जिन्होंने कल माखचकाला में हुए आतंकी हमले में भाग लिया था। माना जाता है कि उसे रूसी सुरक्षा बलों ने मार गिराया ।  वह ईगल्स एमएमए क्लब का सदस्य था, जिसके अध्यक्ष दिग्गज एमएमए फाइटर खबीब नूरमगोमेदोव हैं।  डेरबेंट के चर्च में मारे गए पादरी की पहचान 66 वर्षीय फादर निकोले के रूप में हुई है। आतंकियों ने गला रेतकर पादरी की हत्या की है।  चर्च की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों की हत्या गोलीमार की गई।मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इन हमलों में 12 कानून प्रवर्तन अधिकारी भी घायल हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Taranjeet Singh

Related News