ब्रिटेन में 2 और लोग हुए नर्व एजेंट के शिकार, मचा हड़कंप

punjabkesari.in Thursday, Jul 05, 2018 - 12:03 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में गंभीर रूप से बीमार 2 व्यक्तियों में उसी तरह का नर्व एजेंट पाया गया है जो पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी की हत्या के प्रयास में इस्तेमाल किया गया था। यह जानकारी ब्रितानी पुलिस ने दी । पुलिस प्रवक्ता नील बसु ने बताया कि रासायनिक हथियार विशेषज्ञों ने नर्व एजैंट नोविचोक के इस्तेमाल की पुष्टि की है। चार्ली रोली और डॉन स्ट्रगस विल्टशर स्थित अपने घर में बेहोश मिले थे और शनिवार को उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। नर्व एजेंट का नया मामला सामने आने पर हड़कंप मच गया है।
PunjabKesari
पुलिस का कहना है कि इस तरह के लक्षण अभी और किसी व्यक्ति में नहीं मिले हैं और न ही ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जिससे लगे कि पीड़ितों को जानबूझकर निशाना बनाया गया है। इंग्लैंड के मुख्य चिकित्सा अधिकारी सैली डेविस ने कहा सामान्य जनता के इसके चपेट में आने का ख़तरा बहुत कम  है। एस मामले में एक थ्योरी ये भी है कि पीड़ित उस बचे हुए नोविचोक की चपेट में आ गए जिसका इस्तेमाल   रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी की हत्या के प्रयास में इस्तेमाल किया गया था।  

क्या है नोविचोक एजेंट?
नोविचोक को रूसी भाषा में 'नवागंतुक' कहा जाता है। यह उन नर्व एजेंटों के समूह का हिस्सा है जिसे सोवियत राष्ट्र ने 1970 से 1980 के बीच ख़ुफ़िया तरीके से विकसित किया था। इसमें इस्तेमाल होने वाला एक रासायन ए-230 कहलाता है जो कथित तौर पर वीएक्स नर्व एजेंट से पांच से आठ गुना ज़हरीला है। इससे किसी शख़्स को चंद मिनटों में मारा जा सकता है। इस रसायन के कई प्रकार बनाए जाते हैं और उसमें से कथित रूप से एक को रूसी सेना ने रासायनिक हथियारों के रूप में अनुमति दी है। इसमें से कुछ नर्व एजेंट तरल पदार्थ में होते हैं. वहीं, कुछ का मानना है कि यह ठोस रूप में भी होते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News