उइगुर पत्नियों को लेकर पाक-चीन में दरार, बढ़ेगा तनाव

punjabkesari.in Monday, Apr 16, 2018 - 09:44 AM (IST)

 इस्लामाबादः चीन में पाकिस्तानी नागरिकों की उइगुर समुदाय की पत्नियों को पाक कल्चर को बढ़ावा देने को लेकर हिरासत में लेने की रिपोर्टों के सामने आने के बाद दोनों देशों की दोस्ती में दरार पड़ने के बाद तनाव बढ़ता दिख रहा है। उइगुर समुदाय की महिलाओं से शादी करने वाले पाकिस्तानी नागरिकों ने बताया की चीन यात्रा के दौरान उनकी पत्नियों को हिरासत में लिया गया।

इन महिलाओं को चीन में पाकिस्तानी कल्चर को बढ़ावा देने, पाकिस्तान फोन करने या पाकिस्तान जाने और पाकिस्तान में सालों तक रहने के आरोप में हिरासत में लिया गया। इस मामले से जुड़े लोगों ने   बताया कि इन चीनी महिलाओं में से कई की शादी 20 साल पहले पाकिस्तान में हुई थी। 

 इस मामले को पाकिस्तान ने  जल्द से जल्द सुलझाने के लिए चीन के विदेश मंत्रालय, मिनिस्ट्री ऑफ पब्लिक सिक्यॉरिटी और शिनजियांग फॉरन अफेयर्स कमिटी के सामने उठाया है। साथ ही पाकिस्तान ने इस्लामाबाद स्थित चीनी दूतावास को शिनजिंयाग में हिरासत में लिए गए लोगों की लिस्ट भी सौंपी है। इसका पाकिस्तान में चीनी नागरिकों की सुरक्षा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। 

इस मामले से जुड़े एक्सपर्ट्स ने बताया कि इस मामले का शिनिजियांग प्रांत से होकर गुजर रहे बीआरआई के फ्लैगशिप प्रॉजेक्ट, चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। चीन पहले ही अपने मुस्लिम आबादी के बीच किसी तरह की अशांति को लेकर डरता रहता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News