इसराईल से दोस्ती की शुरूआत: UAE ने 48 साल बाद बायकॉट वाला कानून किया खत्म

punjabkesari.in Sunday, Aug 30, 2020 - 02:11 PM (IST)

दुबईः इसराईल और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच चल रही दुश्मनी से पूरी दुनिया वाकिफ है लेकिन ताजा घटनाक्रम में ये तल्ख रिश्ता अब दोस्ती में बदलता नजर आ रहा है। UAE ने दोस्ती की तरफ कदम बढ़ाते हुए शनिवार को इसराईल का बायकॉट करने वाले 48 साल पुराने कानून को पूरी तरह खत्म कर दिया । इसके लिए UAE के प्रमुख शासक खलीफा बिन जाएद अल नाह्यां ने बाकायदा आदेश जारी किया है।

 

31 अगस्त का दिन भी इसराईल के लिए अहम होगा। इसराईल और अमेरिका के आला अफसरों का एक दल अबु धाबी पहुंचेगा और इनकी कई दौर की मीटिंग्स होंगी। माना जा रहा है कि इस दौरान इसराईल और यूएई के बीच अहम ट्रेड एग्रीमेंट हो सकते हैं। इसराईल और अमेरिका का डेलिगेशन सोमवार सुबह 10 बजे तेल अवीव से अबुधाबी के लिए उड़ान भरेगा। इस डेलिगेशन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्पेशल एडवाइजर जेरैड कुशनर भी होंगे। उनके अलावा इसराईल और अमेरिका के आर्थिक और सैन्य मामलों से जुड़े आला अफसर भी होंगे। इससे समझा जा सकता है कि यह मीटिंग कितनी अहम होने वाली है।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक बात तो तय है कि UAE और इसराईल बहुत जल्द एक-दूसरे के देश में एम्बेसीज शुरू करेंगे। इससे डिप्लोमैटिक रिलेशन्स की औपचारिक शुरुआत हो जाएगी। कारोबारी रिश्तों के लिए कुछ अहम समझौते हो सकते हैं। इसराईल अमेरिका की तर्ज पर UAE को भी ट्रेड पार्टनर का दर्जा दे सकता है। UAE को ईरान से खतरा है। इसराईल उसकी इस खतरे से निपटने में काफी मदद कर सकता है। लिहाजा, कल किसी सैन्य समझौते की भी संभावना है।

 

1972 के इस कानून के खत्म होने से अब यूएई के कारोबारी सीधे इसराईली कंपनियों से कारोबारी रिश्ते बना पाएंगे। इसराईली प्रोडक्ट बिना किसी रोकटोक के यूएई के बाजारों में बेचे जा सकेंगे। हालांकि, यह भी सही है कि बैकडोर डिप्लोमैसी के चलते दोनों देश 20 साल से संपर्क में थे। अमेरिका इसमें एक तरह से मध्यस्थता कर रहा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 20 साल में करीब 500 इसराईली कंपनियों ने यूएई में ट्रेड एग्रीमेंट किए। माना जा रहा है कि कुछ ही साल में दोनों देशों का व्यापार 15 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News